Hindi News ›   India News ›   Coronavirus Outbreak Latest Update Lockdown Weekend Curfew Maharashtra West Bengal Delhi Uttar Pradesh Covid Ristrictions

Corona Update: महाराष्ट्र, बंगाल और दिल्ली में हालात बेकाबू, जानें देश-दुनिया में कोरोना को लेकर क्या-क्या हुआ?

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Mon, 10 Jan 2022 01:31 AM IST

सार

देश के कई राज्यों में कोरोना के हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। इस बीच महाराष्ट्र में 44,388 और पश्चिम बंगाल में 24,287 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं, ब्रिटेन में संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 1.5 लाख के पार पहुंच गया है। आइए जानते हैं देश-दुनिया में कोरोना के आज के हालात...
(फाइल फोटो)
(फाइल फोटो) - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आ रहे हैं। इसके बाद पश्चिम बंगाल और दिल्ली का नंबर आता है। महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस के 44,388 नए मामले सामने आए। इस दौरान 15,351 लोग डिस्चार्ज हुए और 12 लोगों की कोरोना से मौत हुई। राज्य में फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 2,02,259 है। यहां ओमिक्रॉन के 207 नए मामले भी आए हैं। राज्य में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 1216 मामले दर्ज़ किए गए हैं। वहीं, मुंबई में कोरोना वायरस के नए 19,474 नए मामले सामने आए हैं। यहां 8,063 रिकवरी हुईं और कोरोना से 7 मौतें हुईं। 

विज्ञापन


इसके अलावा पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 24,287 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 8,213 लोग डिस्चार्ज हुए और 18 लोगों की कोरोना से मौत हुई। राज्य में फिलहाल 78,111 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं, दिल्ली में 22,751 कोरोना के केस दर्ज किए गए हैं। तमिलनाडु में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 12,895 और गुजरात में 6,275 नए मामले सामने आए हैं। आइए जानते देश-दुनिया में आज कोरोना के हालात कैसे रहे...

 

देश में आए करीब 1.60 लाख नए केस
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में 1,59,632 कोरोना मरीज सामने आए हैं। इसके बाद सक्रिय कोरोना संक्रमितों की संख्या 5,90,611 पहुंच गई है। रविवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे में 327 लोगों की मौत को कोरोना की वजह से हुई। वहीं 40,863 ठीक होकर अपने घर लौट गए। 

महाराष्ट्र में 50 प्रतिशत क्षमता से खुल सकेंगे सैलून व जिम
महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए शनिवार को लागू कठोर प्रतिबंधों में कुछ ढील दी है। सोमवार से ब्यूटी सैलून, बाल काटने की दुकानें और जिम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे। साथ ही, धार्मिक स्थलों, शराब की दुकानों आदि पर भीड़ जमा न होने देने को कहा गया है। सरकार ने पांच या ज्यादा लोगों के एक साथ एकत्र होने पर रोक लगा रात्रि 11 से सुबह 5 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी भी तरह के आवागमन पर रोक लगाई थी। यह यथावत है। शादियों, किसी भी सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक या राजनीतिक कार्यक्रम में 50 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। अंतिम संस्कार में 20 लोग शामिल हो सकेंगे।

रेलवे कार्यशाला के 62 कर्मचारी संक्रमित
महालक्ष्मी इलाके में पिछले चार दिन में 62 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। पश्चिम रेलवे के पीआरओ ने बताया कि इस वर्कशाप में कुल 500 कर्मचारी हैं। अन्य कर्मचारियों के भी नमूने लिए गए हैं। एजेंसी


मेयर ने किया गेटवे ऑफ इंडिया का दौरा
मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने गेटवे ऑफ इंडिया का दौरा किया और वहां आए लोगों से कोविड सम्मत व्यवहार करने के लिए कहा। औचक दौरे में लोगों से मिलकर उन्होंने चेतावनी दी कि निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। राज्य में स्वीमिंग पूल, स्पा, चिड़ियाघर, म्यूजियम और मनोरंजन पार्क अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं।

स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाएं, किशोरों का टीकाकरण तेज करें: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बढ़ते कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में जिला स्तर पर स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित करने को कहा। पीएम ने इसके साथ ही किशोरों के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को मिशन मोड पर तेज करने का निर्देश दिया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस बैठक में मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की तैयारियों का जायजा लिया और देशभर में टीकाकरण अभियान की स्थिति पर चर्चा की।

तमिलनाडु में एक दिन के लिए लगाया लॉकडाउन
तमिलनाडु में तेजी से बढ़ते कोविड-19 संक्रमण से निपटने के लिए रविवार को एक दिन का लॉकडाउन लगाया गया। इस दौरान पुलिस, स्थानीय और स्वास्थ्य अधिकारियों ने नियमों के उल्लंघन पर नजर रखी। इस दौरान सड़कें, बाईपास, बाजार, मॉल, सभी सार्वजनिक स्थल बंद रहे, लेकिन लोगों, दूध जैसी आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों, कार्गो ट्रकों, स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े वाहनों के आवागमन की अनुमति रही। स्वास्थ्य, स्वच्छता, नागरिक सेवाओं से जुड़े कर्मियों ने भी पूर्ववत काम किया। उड़ानों, उपनगरीय और अन्य ट्रेनों, बसों, सार्वजनिक वाहनों, मेट्रो रेल का संचालन निलंबित रहा। रेस्तरां आदि से खाना शाम 7 से 10 बजे तक केवल ले जाने की अनुमति रही। पुलिस ने कई फ्लाईओवर और सड़कें बंद कर दिए। राजमार्गों पर जांच केंद्र बनाए गए।

ब्रिटेन में कोरोना से हुईं मौतें डेढ़ लाख के पार

ब्रिटेन में कोरोनावायरस महामारी के शुरू होने के बाद से अब तक 1.50 लाख लोगों की जान जा चुकी है। देश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि महामारी ने देश पर खतरनाक असर किया है। उन्होंने देशवासियों से जल्द से जल्द टीका लगवाने की अपील की और मदद के लिए देश की स्वास्थ्य सेवाओं का शुक्रिया जताया। ब्रिटेन में एक दिन पहले ही ओमिक्रॉन वैरिएंट की वजह से 1.46 लाख नए केस दर्ज किए गए, जबकि 313 लोगों की मौत के मामले भी सामने आए। कोरोना की इसी रफ्तार की वजह से महामारी शुरू होने के लगभग दो साल बाद ब्रिटेन में डेढ़ लाख मौतें रिकॉर्ड हो गई हैं। 

5 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग कोविड हालात की समीक्षा आज
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया पांच राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और और केंद्रशासित प्रदेशों के अफसरों के साथ सोमवार को कोविड-19 संक्रमण के हालात की समीक्षा करेंगे। मांडविया राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र व केंद्रशासित दादरा और नागर हवेली व दमन और दीव के अफसरों से वर्चुअली संपर्क साधेंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00