लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Gold Bond issue price fixed at Rs 5,197/gm of gold; subscription to open on Monday

Gold Bond Issue Price: गोल्ड बॉन्ड इश्यू मूल्य 5197 रुपये प्रति ग्राम तय, सोमवार को खुलेगा सब्सक्रिप्शन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: Amit Mandal Updated Fri, 19 Aug 2022 11:24 PM IST
Gold bond
Gold bond - फोटो : social media
ख़बर सुनें

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की अगली किश्त के लिए इश्यू मूल्य जो सोमवार से पांच दिनों के लिए सदस्यता के लिए खुलेगा, 5,197 रुपये प्रति ग्राम सोने पर तय किया गया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 सीरीज II 22 से 26 अगस्त, 2022 से सब्सक्रिप्शन के लिए खुली रहेगी।



केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि बांड का नाममात्र मूल्य 5,197 रुपये है। केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से उन निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है, जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और आवेदन पर भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाता है।


आरबीआई ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,147 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा। आरबीआई केंद्र की ओर से बांड जारी करता है। बांड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों - एनएसई और बीएसई के माध्यम से बेचे जाएंगे।

यह योजना नवंबर 2015 में भौतिक सोने की मांग को कम करने और घरेलू बचत का एक हिस्सा - सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल, वित्तीय बचत में स्थानांतरित करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कार्य दिवसों के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के साधारण औसत समापन मूल्य के आधार पर भारतीय मुद्रा में बांड की कीमत तय की जाती है।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00