लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Heavy rain in MP, Rajasthan, Maharashtra, alert in Jharkhand-Bengal

Weather Update Today: मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र में जोरदार बारिश, उत्तराखंड में एटीएम बहा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Thu, 11 Aug 2022 01:50 PM IST
सार

उत्तराखंड व जम्मू में आज भारी बारिश हुई। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में आज भी मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इन इलाकों में बीते दो दिनों में भी अच्छी बारिश हुई। 

rain
rain - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

पश्चिम भारत में बीते दो-तीन दिनों में सावन की झड़ी देखने को मिली। मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात व महाराष्ट्र के अनेक हिस्सों में जोरदार बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में झारखंड व बंगाल समेत पूर्वी राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, राजधानी दिल्ली एनसीआर में बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन उमस सताएगी। 



बीते 24 घंटों में मप्र, राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के विदर्भ में मध्यम से भारी तथा एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई। स्काईमेट के अनुसार इस दौरान पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। उत्तरी पंजाब में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। वहीं, तटीय कर्नाटक, केरल, आंतरिक तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तर प्रदेश, गुजरात और बिहार में हल्की बारिश और दिल्ली में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।


उत्तराखंड में भारी वर्षा, गंगोत्री हाइवे बंद
उधर, उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश से तबाही की खबर है। मूसलाधार बारिश से उत्तरकाशी के पुरोला क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है। कुमोला रोड में रात लगभग दो बजे दो ज्वैलरी की दुकानें सहित आठ दुकानें बह गई है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम भी बह गया। पीएनबी के शाखा प्रबंधक चंचल जोशी ने बताया की बुधवार शाम को ही एटीएम में 24 लाख रुपये डाले गए थे। गंगोत्री हाईवे भी भूस्खलन के कारण नेताला और पकोड़ा नाला में मलबा आने से बंद है। यमुनोत्री हाईवे खरादी क्षेत्र में खोलने के प्रयास शुरू किए गए, लेकिन स्थानीय लोगों के साथ सैकड़ों यात्रियों के वाहन जगह-जगह फंसे हुए हैं। वहीं मसूरी में पांच घंटे से लगातार बारिश हो रही है। शहर में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बारिश के चलते मसूरी-देहरादून मार्ग पर जगह-जगह मलबा आ गया है। गज्जी बैंड के पास सड़क पर पेड़ गिर गए हैं। 

जम्मू में 26 साल का रिकॉर्ड टूटा
दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के चलते जम्मू संभाग में गुरुवार तड़के से जोरदार बारिश हो रही है। जम्मू शहर की बात करें तो यहां 189.6 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो कि पिछले 26 साल में सबसे ज्यादा है। मौसम विभाग विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू संभाग में भारी बारिश और कश्मीर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए गए हैं।

गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के कुछ  क्षेत्रों में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इन इलाकों में बीते दो दिनों में भी अच्छी बारिश हुई। महाराष्ट्र में भारी वर्षा के कारण कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं। कोल्हापुर में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। मौसम विभाग ने नागपुर, गढ़चिरौली, चंद्रपुर और वर्धा समेत कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

दिल्ली एनसीआर में हल्की वर्षा के आसार
दिल्ली एनसीआर के कुछ क्षेत्रों में आज हल्की वर्षा के आसार हैं। बादल छाए रहने से गर्मी से फौरी राहत मिल सकती है, लेकिन उमस परेशान करेगी। गुरुवार से शनिवार तक ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी भारी वर्षा की संभावना है। 

राजस्थान में झमाझम बारिश
मप्र की तरह ही बीते 24 घंटे में राजस्थान के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई। बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में तेज वर्षा हुई। अगले एक दो दिन अलग अलग शहरों में वर्षा का अनुमान है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00