Hindi News ›   India News ›   Indian Army establishes contact with Chinese PLA across LAC to immediately release youth captured from Indian side of Arunachal Pradesh news and updates

India China Hotline: अरुणाचल से लापता हुए लड़के का पता लगाने के लिए भारत ने चीनी सेना से साधा संपर्क, सुरक्षित लौटाने की मांग की

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Thu, 20 Jan 2022 04:14 PM IST

सार

अरुणाचल प्रदेश के सांसद तापिर गाओ ने बुधवार को कहा था कि पीएलए ने राज्य के अपर सियांग जिले में भारतीय क्षेत्र से 17 साल के एक लड़के का अपहरण कर लिया।
अरुणाचल से लापता हुए युवक का नाम मिराम टैरोम बताया गया है।
अरुणाचल से लापता हुए युवक का नाम मिराम टैरोम बताया गया है। - फोटो : Social Media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए लड़के मिराम टैरोम का पता लगाने के लिए चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) सेस मदद मांगी है। भारतीय सेना ने आधिकारिक संपर्क के जरिए चीन से स्थापित प्रोटोकॉल के तहत लड़के का पता लगाने और उसे सही-सलामत वापस लौटाने की मांग की है। तेजपुर स्थित रक्षा कार्यालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 
विज्ञापन


अरुणाचल प्रदेश के सांसद तापिर गाओ ने बुधवार को कहा था कि पीएलए ने राज्य के अपर सियांग जिले में भारतीय क्षेत्र से 17 साल के एक लड़के का अपहरण कर लिया। उन्होंने इस पूरे मामले की जानकारी गृह राज्यमंत्री नीतीश प्रमाणिक को भी दी थी। बताया गया है कि भारतीय सेना को जैसे ही टैरोम के लापता होने के बारे में सूचना मिली, तो हॉटलाइन के जरिए तुरंत पीएलए से संपर्क किया गया। भारतीय सेना ने चीनी सेना को सूचित किया कि एक लड़का रास्ता भटक गया है और उसका पता नहीं चल रहा है।


तेजपुर डिफेंस पीआरओ के हैंडल से जो ट्वीट सामने आया है, उसमें बताया गया है कि पीएलए से उनके क्षेत्र में किशोर का पता लगाने और स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार उसे वापस लौटाने के लिए सहायता मांगी गई है। अरुणाचल से सांसद गाओ ने बुधवार को कहा कि घटना उस स्थान के पास घटी जहां से सांगपो नदी अरुणाचल प्रदेश में भारत में प्रवेश करती है। सांगपो को अरुणाचल प्रदेश में सियांग और असम में ब्रह्मपुत्र कहा जाता है।

ताजा घटना ऐसे समय में हुई है जब भारतीय सेना का अप्रैल 2020 से पूर्वी लद्दाख में पीएलए के साथ गतिरोध जारी है। गतिरोध को हल करने के लिए भारत और चीन के बीच 14 दौर की सैन्य स्तर की वार्ता हो चुकी है। कई दौर की वार्ता के बाद गतिरोध वाले कुछ स्थानों से सैनिकों की वापसी हुई लेकिन पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स, देपसांग और डेमचोक क्षेत्रों से सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया अभी बाकी है। इससे पहले सितंबर 2020 में पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के अपर सुबनसिरी जिले से पांच युवकों का अपहरण कर लिया था और लगभग एक हफ्ते बाद उन्हें छोड़ा था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00