लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Law ministry said no records for legal actions against those who forced to speak Bharat Mata Ki Jai

पूछा- 'भारत माता की जय' बोलने के लिए मजबूर करने वालों के खिलाफ क्या कानूनी कार्रवाई? मिला ये जवाब

एजेंसी, नई दिल्ली Updated Wed, 07 Feb 2018 04:18 PM IST
Law ministry said no records for legal actions against those who forced to speak Bharat Mata Ki Jai
ख़बर सुनें

कानून मंत्रालय ने एक आरटीआई के जवाब में कहा है कि उसके पास ऐसा कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है जिससे इस बात पता चल सके कि नागरिकों को 'भारत माता की जय' बोलने के लिए मजबूर करने वालों के खिलाफ क्या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।



दरअसल, आरटीआई कार्यकर्ता मोहम्मद इरफान कादरी ने कानून मंत्रालय में आरटीआई के जरिए यह जानना चाहा था कि 'भारत माता की जय' बोलना क्या किसी नागरिक के लिए कानूनी बाध्यता है? क्या एक नागरिक 'भारत माता की जय' बोलने के लिए मजबूर करने वाले लोगों के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई कर सकता है? 


मामले में मुख्य सूचना आयुक्त आर. के. माथुर ने बताया कि विधि मंत्रालय ने 19 अप्रैल 2016 के सीपीआईओ के जवाब के बारे में कहा है कि उसने याचिकाकर्ता को इस बारे में सूचित कर दिया है। 

याचिकाकर्ता को बता दिया गया है कि उन्होंने जो सूचना मांगी है, वह न तो आरटीआई अधिनियम 2005 की धारा 2 (एफ) के तहत परिभाषित किसी सूचना के अधीन आती है और ना ही इस अधिनियम की धारा-2 के तहत किसी रिकॉर्ड का हिस्सा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00