Hindi News ›   India News ›   Missing Aircraft: Aircraft found missing during World War II in Arunachal, so far three guides have lost their lives

Missing Aircraft: अरुणाचल में मिला दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान गायब हुआ विमान, इसकी खोज में अब तक तीन गाइड गवां चुके जान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: न्यूज डेस्क Updated Fri, 21 Jan 2022 11:03 PM IST

सार

सी-46 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट चीन के कुनमिंग से 1945 के जनवरी के पहले हफ्ते में 13 लोगों को लेकर जा रहा था।
विश्वयुद्ध 2 का एक क्रैश हुआ लापता विमान 77 साल के बाद भारत के अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र में मिला है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)
विश्वयुद्ध 2 का एक क्रैश हुआ लापता विमान 77 साल के बाद भारत के अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र में मिला है। (प्रतीकात्मक तस्वीर) - फोटो : Social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अरुनाचल प्रदेश में लगभग 77 साल बाद एक लापता द्वितीय विश्व युद्ध के विमान की खोज की गई है, जिसमें कोई भी जीवित नहीं बचा था। इतने वर्षों में इस विमान की तलाशी में अब तक तीन गाइड की मृत्यु हो चुकी है। इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सी-46 परिवहन विमान में दक्षिणी चीन के कुनमिंग से 13 लोग सवार थे, जब यह 1945 की शुरुआत में अरुणाचल प्रदेश राज्य के एक पहाड़ी हिस्से में तूफानी मौसम में खो गया था।

विज्ञापन


इस विमान की खोज कर रहे एक अमेरिकी एडवेंचरर व दुर्घटना में मारे गए लोगों में से एक के बेटे क्लेटन कुहल्स को बिल शेरर द्वारा खोज का यह काम सौंपा गया था। उन्होंने कहा कि इस विमान को फिर से कभी नहीं सुना गया था। यह बस गायब हो गया था। उन्होंने बताया कि इस अभियान में उन्हें महीनों लग गए थे। स्थानीय लिसू जातीय समूह के गाइडों की एक टीम ने विमान की खोज के लिए गहरी नदियां पार कर ऊंचाई पर बेहद ठंडे तापमान में शिविर लगाया था। जिसके बाद ही हाइपोथर्मिया के कारण तीन गाइड की मौत हो गई थी।


टेल नंबर से मुमकिन हुई पहचान
टीम ने आखिरकार दिसंबर 2021 में विमान को बर्फ से ढके पहाड़ की चोटी पर खोज लिया। जहां टेल नंबर से मलबे की पहचान की गई थी। क्लेटन कुहल्स मे एएफपी के हवाले से बताया कि मैं बिना पिता के बड़ा हुआ हूं। मैं केवल अपनी लाचार मां के बारे में सोच सकता हूं, जो सालों से उन्हें खोज रहीं थी। मैं एयरक्राफ्ट के दुर्घटना के वक्त केवल 13 महीने का था। इसलिए मैं इस खोज से बहुत खुश हूं।

सूत्रों के मुताबिक, दूसरे विश्व युद्ध के दौरान भारत, चीन और म्यांमार में ऑपरेशन थिएटर के आसपास सैकड़ों अमेरिकी सैन्य विमान लापता हो गए थे। क्लेटन कुहल्स ने बताया है कि जापानी सेना की ओर से की गई गोलीबारी में कुछ विमानों को नुकसान हुआ था लेकिन माना जाता है कि अधिकतर विमान खराब मौसम की वजह से दुर्घटनाग्रस्त हुए और गायब हो गए थे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00