लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Pakistan demands Virat Kohli after 2019 World Cup 16 June India Pak match. Fact check

पड़तालः क्या क्रिकेट में मिली हार से परेशान पाकिस्तान कश्मीर की जगह मांग रहा विराट कोहली?

न्यूज डेस्क, अमर उजाला Published by: Prachi Priyam Updated Sat, 22 Jun 2019 04:07 PM IST
वायरल तस्वीर
वायरल तस्वीर - फोटो : Amar Ujala
ख़बर सुनें

इंग्लैंड में खेले जा रहे क्रिकेट विश्व कप 2019 में 16 जून को भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को लेकर तरह तरह की मीम्स और तस्वीरें सामने आ रही हैं। इनमें से एक तस्वीर में कुछ पाकिस्तानी लोग हरे रंग का एक बड़ा सा पोस्टर पकड़े हुए नजर आ रहे हैं, जिसपर लिखा है-

"हमें कश्मीर नहीं चाहिए, विराट कोहली दे दो"


ये रही वायरल तस्वीर:




सोशल मीडिया पर लोग इस तस्वीर को खूब शेयर कर रहे हैं, और साथ में मजे लेते हुए लिख रहे हैं, 'मैच में मिली हार के बाद पाकिस्तान की हालत'। दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के हार जाने के बाद वहां की जनता विरोध प्रदर्शन में उतर आई है और कश्मीर छोड़ कर विराट कोहली को मांग रही है। 



सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस तस्वीर को हंसी-मजाक में शेयर कर रहे हैं, तो कुछ लोग इसे सही खबर भी मान रहे हैं। 


क्या कहती है अमर उजाला की पड़ताल?

अमर उजाला ने इस तस्वीर की पड़ताल की तो पता चला कि पाकिस्तानियों ने ऐसी मांग के साथ किसी तरह का प्रदर्शन नहीं किया है। जो तस्वीर शेयर की जा रही है, उसके साथ छेड़-छाड़ कर के यह झूठा नारा लिख दिया गया है। असल में यह तस्वीर 2016 की है, जब हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद घाटी में अशांति फैली हुई थी, और वहां के लोग कश्मीर को भारत से अलग करने की मांग कर रहे थे। इस दौरान भारी संख्या में कश्मीरी युवा पाकिस्तानी झंडे और आजादी के बैनरों के साथ श्रीनगर-अनंतनाग हाईवे पर उतर आए थे। 

उसी समय ली गई इस तस्वीर में कुछ लोगों ने हरे रंग का बैनर पकड़ा हुआ था। बैनर पर अंग्रेजी में लिखा था, 'हमें चाहिए आजादी'। अब इसी तीन साल पुरानी फोटो को छेड़-छाड़ कर विराट कोहली  की मांग का फर्जी नारा लगा दिया गया है, जिसे लोग सच मान कर शेयर कर रहे हैं। 


नीचे देखिए असली तस्वीर-

इससे पहले भी हो चुका है ऐसा

इस तस्वीर को पहली बार इस तरह से शेयर नहीं किया जा रहा है, बल्कि इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान का मजाक उड़ाने की नीयत से इसी तस्वीर को फोटोशॉप कर के शेयर किया जा चुका है। नीचे देखिए इसी मामले से संबंधित कुछ और तस्वीरें, जब असली फोटो के साथ छेड़-छाड़ कर लोगों को झूठ परोसा गया है।

विज्ञापन



अमर उजाला की पड़ताल में यह खबर बिल्कुल गलत निकली।

आपके लिए

अगर आपको भी सोशल मीडिया में वायरल हो रही किसी खबर पर संदेह है, तो कमेंट बॉक्स में लिखें। अमर उजाला , खबर की पड़ताल करेगा और सच्चाई आपके सामने होगी।

 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00