लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   PM Narendra Modi Address Har Ghar Jal Utsav Virtually Today In Goa News In Hindi

PM Modi: सरकार के लिए नहीं, देश बनाने के लिए करनी पड़ती है कड़ी मेहनत...बोले पीएम मोदी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Fri, 19 Aug 2022 01:05 PM IST
सार

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, दुनिया की बड़ी-बड़ी संस्थाएं कह रही है कि 21वीं सदी की सबसे बड़ी चुनौती वाटर सिक्योरिटी होगी। इसलिए हमारी सरकार बीते 8 साल से इसी भावना के साथ काम कर रही है। पानी का अभाव विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में भी अवरोध बन सकता है।

पीएम नरेंद्र मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गोवा में हो रहे हर घर जल उत्सव को संबोधित किया। उन्होंने सबसे पहले देशवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की बधाई दी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अमृत काल में भारत जिन विशाल लक्ष्यों पर काम कर रहा है, उससे जुड़े तीन अहम पड़ाव हमने आज पार किए हैं।


 

उन्होंने कहा, आज गोवा देश का पहला राज्य बना है, जिसे हर घर जल सर्टिफाई किया गया है। दादरा नगर हवेली एवं दमन और दीव भी, हर घर जल सर्टिफाइड केंद्र शासित राज्य बन गए हैं। इसके लिए मैं गोवा की जनता और वहां के मुख्यमंत्री को शुभकामनाएं देता हूं। पीएम मोदी ने कहा, दूसरी उपलब्धि यह है कि आज देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप से स्वच्छ पानी की सुविधा से जुड़ चुके हैं। ये घर जल पहुंचाने की सरकार के अभियान की एक बड़ी सफलता है। ये सबका प्रयास का एक बेहतरीन उदाहरण भी है।

 

एक लाख से ज्यादा गांव हुए ODF प्लस

प्रधानमंत्री ने कहा, हमने संकल्प लिया था कि गांवों को ODF प्लस बनाएंगे। इसको लेकर भी देश ने अहम माइलस्टोन हासिल किया है। अब देश के अलग-अलग राज्यों के एक लाख से ज्यादा गांव ODF प्लस हो चुके हैं। 
 

21 वीं सदी की बड़ी चुनौती होगी वाटर सिक्योरिटी 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, दुनिया की बड़ी-बड़ी संस्थाएं कह रही है कि 21वीं सदी की सबसे बड़ी चुनौती वाटर सिक्योरिटी होगी। इसलिए हमारी सरकार बीते 8 साल से इसी भावना के साथ काम कर रही है। पानी का अभाव विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में भी अवरोध बन सकता है। उन्होंने कहा, पानी के लिए एक बड़े विजन की जरूरत है। पिछली सरकारें पानी को लेकर सिर्फ बातें ही करती थीं। 

सरकार बनाने के लिए करनी पड़ती है कड़ी मेहनत 

पीएम मोदी ने कहा, सरकार बनाने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती, लेकिन देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है। हम सभी ने देश बनाने का रास्ता चुना है, इसलिए देश की वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रहे हैं। भारत में अब रामसर साइट्स की संख्या भी बढ़कर 75 हो गई है। इनमें से भी 50 साइट्स पिछले 8 वर्षों में ही जोड़ी गई हैं। उन्होंने कहा, वाटर सिक्योरिटी के लिए भारत चौतरफा प्रयास कर रहा है और इसके हर दिशा में नतीजे भी मिल रहे हैं। उन्होंने कहा, पिछले तीन साल में  जल जीवन मिशन के तहत सात करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। आजादी के 7 दशकों में देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास ही पाइप से पानी की सुविधा उपलब्ध थी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00