लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Police and security forces will be able to install red and blue light

लाल बत्ती और नीली बत्ती लगा सकेंगे पुलिस और सुरक्षाबल

amarujala.com- Submitted By: मुकेश झा Updated Sun, 07 May 2017 05:27 PM IST
वीआईपी कल्चर
वीआईपी कल्चर - फोटो : Demo Pic
ख़बर सुनें

वीआईपी कल्चर को खत्म करने के लिए पिछले महीने कुछ आपातकालीन वाहनों को छोड़कर बाकी सभी वाहनों से बत्तियां हटाने का फैसला लिया गया था। लेकिन कानून और व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से ड्यूटी पर तैनात पुलिस, रक्षा और अर्धसैन्य बलों समेत तमाम आपातकालीन वाहनों पर लाल, नीली और सफेद बत्ती लगाने की अनुमति दे दी गई है। 



सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है केंद्र सरकार यह स्पष्ट करना चाहती है कि ड्यूटी पर तैनात वाहन जैसे कि आपतकालीन और आपदा प्रबंधन के लिए निर्धारित वाहनों को लाल, नीली और सफेद  बत्तियों का इस्तेमाल करने की अनुमति दी जा सकती है।


ऐसे वाहनों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा गया है कि इसमें कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए, आग पर काबू पाने के लिए और पुलिस, रक्षा बलों या अर्धसैन्य बलों जैसे कार्य शामिल है। इस नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि भूकंप, बाढ़, लैंड स्लाइड, चक्रवात, सूनामी और मानव निर्मित आपदाएं जैसे कि परमाणु आपदा, रासायनिक आपदा समेत प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन से जुड़े कार्यों में भी ऐसी बत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 


गौरतलब है कि वीआईपी कल्चर को खत्म करने और लाल बत्ती के दुरुपयोग को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेट्रल मोटर व्हीकल एक्ट 1989 में संशोधन करावकर 1 मई से देशभर में आपतकालीन वाहनों को छोड़कर बाकी गाड़ियों पर बत्ती के इस्तेमाल पर रोक लगाई थी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00