लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Vice-President Jagdeep Dhankhar along with PM Modi attends prayer meet organised Gandhi Smriti

गांधी जयंती: प्रार्थना सभा में पहुंचे पीएम मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी शामिल हुए

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Sun, 02 Oct 2022 11:24 PM IST
सार

प्रधानमंत्री राजधानी के राजघाट स्थित बापू के समाधि स्थल भी गए और उन्हें पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने दिल्ली में ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ में उनकी गैलरी की कुछ झलकियां भी साझा की, जिसमें शास्त्री की जीवन यात्रा तथा उपलब्धियों को दिखाया गया है।

PM Modi
PM Modi - फोटो : PTI
ख़बर सुनें

विस्तार

महात्मा गांधी की 153वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी स्मृति पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। गांधी जयंती के अवसर पर गांधी स्मृति में आयोजित प्रार्थना सभा में पीएम मोदी के साथ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी शामिल हुए।


 

इससे पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया मुश्किलों के दौर से गुजर रही है, तो ‘बापू’ पूरी मानवता के लिए उम्मीद की किरण बने हुए हैं। धनखड़ ने राजघाट स्थित बापू की समाधि पर उन्हें श्रद्धासुमन भी अर्पित किए। उपराष्ट्रपति ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें भी नमन किया और विजय घाट जाकर उनकी समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि शास्त्री ऐसी दूरदृष्टि वाले नेता थे, जिन्होंने इतिहास में सबसे निर्णायक चरणों में से एक के दौरान भारत का नेतृत्व किया।


 


वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। पीएम ने लोगों से बापू को श्रद्धांजलि के तौर पर खादी और हस्तशिल्प उत्पाद खरीदने की अपील की। उन्होंने भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी याद करते हुए कहा कि उनकी सादगी और निर्णय क्षमता के लिए देशभर में उनकी सराहना की जाती है।
विज्ञापन

प्रधानमंत्री राजधानी के राजघाट स्थित बापू के समाधि स्थल भी गए और उन्हें पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर वहां सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री ने दिल्ली में ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ में उनकी गैलरी की कुछ झलकियां भी साझा की, जिसमें शास्त्री की जीवन यात्रा तथा उपलब्धियों को दिखाया गया है। उन्होंने देशवासियों से इस संग्रहालय का दौरा करने का भी आग्रह किया।

महाराष्ट्र: फडणवीस ने पीएम मोदी को बताया राष्ट्रनेता, बोले- वे महात्मा गांधी की विचारधारा का अनुसरण कर रहे

पीएम मोदी को उपहार में मिली चीजों की ई-नीलामी की तारीख बढ़ी
अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के मॉडल और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए उपहारों सहित 1,200 से अधिक वस्तुओं की ऑनलाइन नीलामी की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 12 अक्तूबर कर दिया गया है। 17 सितंबर से शुरू हुई ई-नीलामी पहले दो अक्तूबर को समाप्त होने वाली थी। केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा था कि भगवान गणेश की प्रतिमा, अयोध्या में बन रहे राम मंदिर और वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियां भी प्रधानमंत्री को भेंट किए गए उपहारों में शामिल हैं, जिनकी ई-नीलामी की जाएगी। ई-नीलामी से प्राप्त हुई धनराशि ‘नमामि गंगे’ मिशन को दान की जाएगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00