Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu ›   Jammu and Kashmir: More than 1500 roads including highways closed due to rain and snowfall in the valley

जम्मू-कश्मीर : घाटी में बारिश-बर्फबारी से हाईवे समेत 1500 से ज्यादा सड़कें बंद, फंसे हैं हजारों वाहन

अमर उजाला नेटवर्क, जम्मू Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Mon, 24 Jan 2022 01:47 AM IST

सार

जम्मू संभाग के पर्वतीय इलाकों में सीजन का सबसे ज्यादा हिमपात। जम्मू-श्रीनगर हाईवे व अन्य सड़कों पर हजारों वाहन फंसे। कश्मीर में भी कई इलाके कटे, दूसरे दिन भी ठप रही वैष्णो देवी चॉपर सेवा।
इस बर्फ में दबी है एक कार...
इस बर्फ में दबी है एक कार... - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

जम्मू-कश्मीर में दो दिन से जारी बारिश और भारी बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे समेत 1500 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं। जम्मू संभाग में सीजन की यह सबसे ज्यादा बर्फबारी है, जिससे सड़कों के साथ पानी और बिजली की आपूर्ति पर व्यापक असर पड़ा है। जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर रामबन में भूस्खलन और बर्फ की फिसलन से हजारों वाहन फंस गए हैं। सबसे ज्यादा ट्रक हैं, जिन्हें उधमपुर के जखैनी के साथ रठियान, बट्टलबालियां, टिकरी, गरनई, मांड में रोका गया है। 

विज्ञापन


खराब मौसम में कटड़ा-सांझीछत चॉपर सेवा बंद रही, हालांकि भैरो घाटी रोपवे सेवा चलती रही। सरकारी अमला सड़क, बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करने में जुट गया है। इस बीच अगले चौबीस घंटों में भी कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 25 जनवरी से मौसम साफ होने के आसार हैं। 


दो दिन में जम्मू संभाग के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल नत्थाटॉप में 90 सेंटीमीटर, पटनीटॉप में 45 सेंटीमीटर मोटी बर्फ की चादर बिछ गई है। रविवार को भद्रवाह में नौ सेंटीमीटर, बटोत में तीन सेंटीमीटर, बनिहाल में तीन सेंटीमीटर व कश्मीर के काजीगुंड में 14 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। इसी तरह से पहलगाम में सात सेंटीमीटर, कोकरनाग में 15 सेंटीमीटर, गुलमर्ग में करीब सात सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है।

कटड़ा में सर्वाधित 50 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। बटोत में 40 एमएम, जम्मू में 14 एमएम, श्रीनगर में सात एमएम, काजीगुंड में 25 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है। बर्फबारी व बारिश से अधिकतम तापमान में भारी गिरावट आने से ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है। 

सबसे ज्यादा पीएमजीएसवाई की सड़कें बंद
प्रदेश में बर्फबारी, बारिश से पहाड़ी क्षेत्रों में 1500 से ज्यादा सड़कों पर आवाजाही बंद हो गई हैं। बंद हुई सड़कों में सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अलावा सड़क एवं भवन निर्माण विभाग की सड़कें शामिल हैं। कश्मीर के कोकरनाग, काजीगुंड, पहलगाम, जम्मू संभाग के उधमपुर, कठुआ, रामबन, डोडा, किश्तवाड़ जिलों के पर्वतीय क्षेत्रों में सड़कों पर बर्फबारी, फिसलन होने के चलते आवाजाही बंद हो गई है। 

सड़क एवं भवन निर्माण विभाग जम्मू के चीफ इंजीनियर मंजूर हुसैन का कहना है कि जम्मू संभाग में सड़क एवं भवन निर्माण विभाग की 311 सड़कों पर बर्फबारी के चलते आवाजाही बंद की गई है। पीएमजीएसवाई सड़कों को मिला लिया जाए तो प्रभावित होने वाली सड़को की संख्या काफी ज्यादा है। पूरी तरह से सड़कों को आवाजाही लायक बनाने के लिए दो से तीन दिन का समय लगेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्य सड़कों में जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे, मुगल रोड, श्रीनगर-लेह हाईवे पर आवाजाही पहले से बंद हैं।

कहां कितनी बर्फबारी

  • शोपियां  3
  • पुलवामा 3
  • कोकरनाग 6
  • बिजबिहाड़ा 4
  • अनंतनाग  4 (इंच)

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00