Rail Roko Andolan Live: देशभर में 150 जगहों पर असर, 50 ट्रेनें प्रभावित, यात्री हलकान

अमर उजाला नेटवर्क, नोएडा Published by: शाहरुख खान Updated Mon, 18 Oct 2021 03:44 PM IST
kisan rail roko andolan today live news updates in hindi Farmer union calls for rail roko agitation today demanding MoS Teni resignation
पीलीभीत में किसानों ने रोकी ट्रेन - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

खास बातें

Rail Roko Andolan Today 18th October 2021 Live Updates News संयुक्त किसान मोर्चा का देशव्यापी रेल रोको आंदोलन जारी है। देशभर में रेल रोको आंदोलन का 150 जगहों पर असर देखा जा रहा है। जबकि 50 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। किसानों के आंदोलन से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं, यूपी के ADG (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा है कि कहीं भी रेल यातायात बाधित नहीं है। यूपी के हापुड़ में किसानों और पुलिस अधिकारियों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई है। 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

03:31 PM, 18-Oct-2021

रेल रोकने से पहले ही गिरफ्तार किए गए किसान नेता

लखीमपुर खीरी प्रकरण के विरोध में किसानों के रेल रोको आंदोलन का बरेली में असर देखने को नहीं मिला। पुलिस की सक्रियता से किसान रेल ट्रैक तक पहुंचने में कामयाब नहीं हो पाए। किसानों के आंदोलन के लेकर सभी रेलवे स्टेशन पर भी अलर्ट रहा। जीआरपी ने जंक्शन समेत सभी स्टेशन के प्रवेश द्वार पर बैरिकेड लगा कर निगरानी बढ़ा दी। रेल रोकने के लिए जंक्शन जा रहे किसान एकता संघ से जुड़े किसानों को बीच रास्ते से गिरफ्तार कर सुभाषनगर थाने लाया गया। गन्ना विभाग के कार्यालय पर जुटे किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर पुलिस लाइन पहुंचाया।
03:27 PM, 18-Oct-2021

किसान संगठनों के आंदोलन को लेकर फोर्स तैनात

वाराणसी में किसान संगठनों के आंदोलन को देखते हुए फोर्स तैनात की गई। किसानों के विरोध को देखते हुए डाफी टोलप्लाज़ा, बीएचयू सिंहद्वार, रविदास गेट लंका, नरिया तिराहा सुंदरपुर और जवाहर नगर स्थित प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय के समीप फोर्स तैनात की गई। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए लंका थाने के कार्यवाहक थानेदार इंस्पेक्टर क्राइम महातम यादव फोर्स के साथ इलाके में घूमकर सुरक्षा व्यवस्था का जाजया लेते रहे। 
 
03:20 PM, 18-Oct-2021

कृषि कानून के विरोध में किसान संगठनों के नेताओं ने किया प्रदर्शन

किसान संगठनों के देशव्यापी आह्वान पर मऊ जंक्शन के बाहर संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वावधान में सोमवार को किसान संगठनों के नेताओं तथा वामपंथी दलों के कार्यकर्ताओं ने जमकर प्रदर्शन किया।साथ ही सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा।किसानों के आंदोलन के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि काफी समय से देश का किसान तीनों कृषि कानूनों को वापस किए जाने की मांग कर रहा है। लेकिन, सरकार है कि किसानों से वार्ता को ही तैयार नहीं है और न ही किसान विरोधी कानूनों को वापस ले रही है। सरकार द्वारा औद्योगिक घरानों को लाभ पहुंचाने के लिए लिए ही कृषि कानून बनाया है। लखीपुर खीरी में हुई घटना की जितनी निंदा की जाए कम ही है। किसान किसी से डरने वाले नहीं हैं। हम तब तक लड़ते रहेंगे जब तक केंद्रीय राज्य मंत्री (अजय मिश्र इस्तीफा नहीं देते। किसान  हार मानने वाले नहीं हैं और जब तक सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस नहीं ले लेती किसानों का आंदोलन समाप्त नहीं होगा। 
03:05 PM, 18-Oct-2021

किसानों ने नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे को किया जाम

किसान संगठनों के देशव्यापी आह्वान पर किसानों ने नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे को किसानों ने जाम लगा दिया, नोएडा जाने वाली सड़क पर लंबा जाम लग गया। किसानों का काफिला नोएडा की तरफ़ रवाना हो गया है। 
 
03:03 PM, 18-Oct-2021

हम पड़ोसी राज्यों की जीआरपी और आरपीएफ के साथ मिलकर काम कर रहे हैं: डीसीपी हरेंद्र सिंह

किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन पर रेलवे के दिल्ली के डीसीपी हरेंद्र सिंह ने कहा कि अभी तक हमें कहीं भी किसी भी ट्रैक पर बाधा होने और ट्रेन कैंसिल होने की जानकारी नहीं है। हम पड़ोसी राज्यों की जीआरपी और आरपीएफ के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, अगर वहां कोई दिक़्क़त आए तो हम दिल्ली में उसके लिए तैयार रहे।  
 
02:54 PM, 18-Oct-2021

40 मिनट देरी से पीलीभीत जंक्शन पहुंची त्रिवेणी एक्सप्रेस 

पीलीभीत में किसान आंदोलन के चलते त्रिवेणी एक्सप्रेस 40 मिनट देरी से पीलीभीत जंक्शन पहुंची। वहीं बरेली से आई पैसेंजर अभी तक रवाना नहीं हो सकी। हालांकि पुलिस और प्रशासन की मुस्तैदी के चलते त्रिवेणी एक्सप्रेस रोकने का प्लान धरा रह गया।
 
02:50 PM, 18-Oct-2021

दिल्ली: बिजवासन में रेल रोकने का प्रयास 

दिल्ली के बिजवासन में 10 से 12 किसान रेल रोकने का प्रयास कर रहे थे। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने किसानों को हिरासत में ले लिया, किसानों को द्वारका सेक्टर 23 के थाने में लाया गया है।
02:39 PM, 18-Oct-2021

कहीं भी रेल यातायात बाधित नहीं: प्रशांत कुमार

उत्तर प्रदेश के ADG (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहीं भी रेल यातायात बाधित नहीं है, कुछ जगहों पर जब ट्रेन नहीं जा रही थी तो किसानों ने प्रतीकात्मक विरोध प्रदर्शन किया। एतियातन लगभग 160 कंपनी पीएससी और 9 कंपनी पैरामिलेट्री लगाई गई हैं। महत्वपूर्ण और संवेदनशील ज़िलों में बाहर से भी अधिकारी भेजे गए हैं जो लगातार किसान संगठनों और अन्य नेताओं से बात कर रहे हैं। 
02:36 PM, 18-Oct-2021

किसान आंदोलन के कारण कई जगह रेल यातायात प्रभावित

किसान आंदोलन के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे पर भिवानी-रेवाड़ी, सिरसा-रेवाड़ी, लोहारू-हिसार, सूरतगढ़-बठिंडा, सिरसा-बठिंडा हनुमानगढ़-बठिंडा, रोहतक-भिवानी, रेवाड़ी-सादुलपुर, हिसार-बठिंडा, हनुमानगढ़-सादुलपुर तथा श्रीगंगानगर- रेवाड़ी रेलखंडों के बीच रेल यातायात प्रभावित हुआ है।
02:29 PM, 18-Oct-2021

किसान आंदोलन के कारण लगभग 50 ट्रेनें प्रभावित

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ ने बताया कि पंजाब और हरियाणा में किसानों के आंदोलन के कारण लगभग 50 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं, जबकि 130 स्थानों पर असर है। आंदोलन के कारण पंजाब और हरियाणा में लगभग 130 स्थानों पर रेल सेवा प्रभावित हुई। फिरोजपुर से अंबाला खंड में लगभग 50 ट्रेनें प्रभावित हुईं। यूपी में मुरादाबाद से लखनऊ खंड पर रेल यातायात सामान्य है। 
02:18 PM, 18-Oct-2021

किसानों ने रामपुर के बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर रोकी गरीब रथ एक्सप्रेस

उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के बिलासपुर में कृषि कानूनों और लखीमपुर खीरी की घटना के विरोध में गुस्साए किसानों ने बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर जम्मूतवी-काठगोदाम (गरीब रथ एक्सप्रेस) को निर्धारित समय से करीब आठ मिनट अधिक समय तक रोके रखा। ट्रेन का दो मिनट का स्टॉपेज है लेकिन, किसानों के प्रदर्शन के दौरान करीब दस मिनट तक ट्रेन रूकी रही। इसके बाद पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने समझा-बुझाकर किसानों को ट्रेन से उतार दिया और ट्रेन को रवाना किया। वहीं दूसरी ओर रामपुर रेलवे स्टेशन के यार्ड पर भी किसान एकत्र हुए हैं। हालांकि यहां अभी तक कोई ट्रेन नहीं रोकी गई है। मौके पर भारी पुलिस बल, आरपीएफ, जीआरपी के साथ पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी मौजूद हैं।

 
02:14 PM, 18-Oct-2021

खुर्जा जंक्शन पर किसानों ने रोकी गोमती एक्सप्रेस

बुलंदशहर के खुर्जा जंक्शन पर किसानों ने गोमती एक्सप्रेस रोक ली। गोमती एक्सप्रेस पांच मिनट के बाद जंक्शन से रवाना हो गई। एसडीएम और एसएसपी के समझाने के बाद किसान ट्रैक से हटे। रेल रोको आंदोलन में किसान पांच मिनट ही ट्रैक पर बैठ सके। तय समय से केवल तीन मिनट ही ट्रेन रोकी गई। रेलवे अधिकारी को कहना है कि गोमती एक्सप्रेस खुर्जा जंक्शन पर 2 मिनट का स्टॉपेज लेती है। किसान आंदोलन से केवल 3 मिनट का समय प्रभावित रहा। इसके बाद पुलिस और प्रशासन की मदद के द्वारा किसानों को ट्रैक से हटवाया गया और ट्रेन को रवाना किया गया।
02:11 PM, 18-Oct-2021

मथुरा में किसानों ने रोकी पैसेंजर

मथुरा के राया में किसान यूनियन ने रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोक कर जमकर नारेबाजी की। सोमवार को मथुरा से कासगंज जाने वाली पैसेंजर ट्रेन जैसी ही रेलवे स्टेशन पर रुकी। इसी दौरान किसान यूनियन टिकैत गुट और अबावता के कार्यकर्ता इंजन पर चढ़ गए। इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पहले से ही पुलिस बल रेलवे स्टेशन पर तैनात रहा।
 
02:05 PM, 18-Oct-2021

बरेली से पीलीभीत आ रही पैसेंजर ट्रेन को रोकने का प्रयास

बरेली से पीलीभीत आ रही पैसेंजर ट्रेन को किसान नेताओं ने रोकने का प्रयास किया। लेकिन किसान इस पर सफल नहीं हो पाए। अब किसान एक्सप्रेस ट्रेन  रोकने के लिए प्लेटफार्म पर एकत्र हुए हैं। भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है। 
01:58 PM, 18-Oct-2021

हापुड़ में किसानों और पुलिस के बीच धक्का-मुक्की

लखीमपुर खीरी मामले में मंत्री की बर्खास्तगी की मांग को लेकर हापुड़ जिले के गढ़ रेलवे स्टेशन के पास पहुंचे जिले भर के किसानों को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन ने मुख्य गेट पर बैरिकेडिंग लगा दी। किसानों और पुलिस के बीच जमकर धक्का मुक्की हुई। किसानों ने बैरिकेडिंग हटाने का प्रयास किया। डीएम अनुज सिंह व अन्य अधिकारियों ने किसानों को समझाया। इस दौरान किसानों की ओर से जमकर नारेबाजी की गई। पुलिस की बैरिकेडिंग तोड़कर काफी संख्या में किसान रेलवे ट्रेक पर पहुंच गए। किसान ट्रेक पर जमा थे और पुलिस उन्हें हटाने का प्रयास कर रही है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00