PM Modi Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी बोले- सत्ता में नहीं, सेवा में रहना चाहता हूं; मैं सिर्फ जनता का सेवक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संजीव कुमार झा Updated Sun, 28 Nov 2021 11:52 AM IST
pm narendra modi mann ki baat today live updates news: PM Modi to address 83rd edition of Mann Ki Baat today
मन की बात - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किया। यह मन की बात कार्यक्रम का 83वां एपिसोड था। इस कार्यक्रम का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो न्यूज और मोबाइल एप पर किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने आयुष्मान योजना से लेकर स्टार्टअप और पर्यावरण पर बात की। पीएम मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव पर चर्चा करते हुए शहीदों को नमन किया।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:52 AM, 28-Nov-2021

मुझे सत्ता में जाने का आशीर्वाद मत दीजिए

प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्माण भारत योजना के लाभार्थी राजेश कुमार प्रजापति से बात करते हुए इसके फायदे पूछे तो प्रजापति ने कहा कि मुझे बहुत फायदा हुआ सर मैं आपको हमेशा सत्ता में देखना चाहता हूं। इसपर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे सत्ता में जाने का आशीर्वाद मत दीजिए, मैं गरीबों की सेवा के लिए हूं। पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज भी सत्ता में नहीं हूं और भविष्य में भी सत्ता में जाना नहीं चाहता हूं। मैं सिर्फ सेवा में रहना चाहता हूं। मेरे लिए ये पद, सत्ता के लिए है ही नहीं, सेवा के लिए है।
11:44 AM, 28-Nov-2021

छह दिसम्बर को बाबा साहब अम्बेडकर की पुण्यतिथि: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि दिसम्बर महीने में ही एक और बड़ा दिन हमारे सामने आता है जिससे हम प्रेरणा लेते हैं। ये दिन है, छह दिसम्बर को बाबा साहब अम्बेडकर की पुण्यतिथि। बाबा साहब ने अपना पूरा जीवन देश और समाज के लिये अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिये समर्पित किया था।
11:42 AM, 28-Nov-2021

स्टार्टअप की दुनिया में आज भारत बहुत आगे

पीएम मोदी ने कहा कि स्टार्टअप की दुनिया में आज भारत विश्व में एक प्रकार से नेतृत्व कर रहा है। साल दर साल स्टार्टअप को रिकॉर्ड निवेश मिल रहा है। ये क्षेत्र बहुत तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। देश के हर छोटे-छोटे शहर में भी स्टार्टअप की पहुंच बढ़ी है।
11:39 AM, 28-Nov-2021

युवाओं से समृद्ध हर देश में तीन चीजें बहुत मायने रखती हैं

युवाओं से समृद्ध हर देश में तीन चीजें बहुत मायने रखती हैं। पहली चीज है – Ideas और Innovation , दूसरी है – जोखिम लेने का जज्बा, तीसरी है – Can Do Spirit, यानी किसी भी काम को पूरा करने की जिद्द। जब ये तीन चीजें आपस में मिलती हैं तो अभूतपूर्व परिणाम मिलते हैं।
11:35 AM, 28-Nov-2021

सरकार की योजनाओं से लोगों का जीवन बदला

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के प्रयासों से, सरकार की योजनाओं से कैसे कोई जीवन बदला उस बदले हुए जीवन का अनुभव क्या है? जब ये सुनते हैं तो हम भी संवेदनाओं से भर जाते हैं। यह मन को संतोष भी देता है और उस योजना को लोगों तक पहुंचाने की प्रेरणा भी देता है।
11:27 AM, 28-Nov-2021

प्रकृति के संतुलन को बिगाड़ने पर खतरा

प्रकृति से हमारे लिए खतरा तभी पैदा होता है जब हम उसके संतुलन को बिगाड़ते हैं या उसकी पवित्रता को नष्ट करते हैं। प्रकृति मां की तरह हमारा पालन भी करती है और हमारी दुनिया में नए-नए रंग भी भरती है।
11:27 AM, 28-Nov-2021

वीरता केवल युद्ध के मैदान में ही दिखाई जाए ऐसा जरूरी नहीं होता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि वीरता केवल युद्ध के मैदान में ही दिखाई जाए ऐसा जरूरी नहीं होता। जब वीरता का विस्तार होता है तो हर क्षेत्र में अनेकों कार्य सिद्ध होने लगते हैं। 
11:26 AM, 28-Nov-2021

हमारे स्वतंत्रता संग्राम में झांसी और बुंदेलखंड का बड़ा योगदान

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता  संग्राम में झांसी और बुंदेलखंड का कितना बड़ा योगदान है, ये हम सब जानते हैं। यहां रानी लक्ष्मीबाई और झलकारी बाई जैसी वीरांगनाएं भी हुईं और मेजर ध्यानचंद जैसे खेल रत्न भी इस क्षेत्र ने देश को दिए हैं।
11:20 AM, 28-Nov-2021

मुझे सत्ता में जाने का आशीर्वाद मत दीजिए

प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्माण भारत योजना के लाभार्थी राजेश कुमार प्रजापति से बात करते हुए इसके फायदे पूछे तो प्रजापति ने कहा कि मुझे बहुत फायदा हुआ सर मैं आपको हमेशा सत्ता में देखना चाहता हूं। इसपर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे सत्ता में जाने का आशीर्वाद मत दीजिए, मैं गरीबों की सेवा के लिए हूं।
11:17 AM, 28-Nov-2021

पीएम मोदी बोले- वृंदावन भगवान के प्रेम का प्रत्यक्ष स्वरूप

पीएम मोदी ने कहा कि वृंदावन के बारे में कहा जाता है कि ये भगवान के प्रेम का प्रत्यक्ष स्वरूप है। हमारे संतों ने भी कहा है – यह आसा धरि चित्त में, यह आसा धरि चित्त में, कहत जथा मति मोर। वृंदावन सुख रंग कौ, वृंदावन सुख रंग कौ, काहु न पायौ और। 
11:14 AM, 28-Nov-2021

हमने जनजातीय गौरव सप्ताह भी मनाया: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी में अपने जनजातीय समुदाय के योगदान को देखते हुए देश ने जनजातीय गौरव सप्ताह भी मनाया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में इससे जुड़े कार्यक्रम भी हुए। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में जारवा और ओंगे, ऐसे जनजातीय समुदायों के लोगों ने अपनी संस्कृति का जीवंत प्रदर्शन किया।
11:10 AM, 28-Nov-2021

पंचायत से लेकर संसद तक, अमृत महोत्सव की गूंज

पीएम मोदी ने कहा कि अमृत महोत्सव, सीखने के साथ ही हमें देश के लिए कुछ करने की भी प्रेरणा देता है। अब तो देश-भर में आम लोग हों या सरकारें, पंचायत से लेकर संसद तक, अमृत महोत्सव की गूंज है और लगातार इस महोत्सव से जुड़े कार्यक्रमों का सिलसिला चल रहा है।




 
11:06 AM, 28-Nov-2021

देश के शहीदों को नमन

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने देश के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि हमें अमृत महोत्सव से प्रेरणा मिलती है। पीएम मोदी ने कहा कि दिसंबर महीने में देश नौसेना दिवस और सशस्त्र सेना झंडा दिवस भी देश मनाता है। पीएम मोदी ने कहा कि हम सबको मालूम है 16 दिसम्बर को 1971 के युद्ध का स्वर्णिम जयन्ती वर्ष भी देश मनाएगा।  
10:49 AM, 28-Nov-2021

मन की बात में बोले पीएम मोदी: सत्ता में नहीं, सेवा में रहना चाहता हूं; मैं सिर्फ जनता का सेवक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। यह मन की बात कार्यक्रम का 83वां एपिसोड है। इस कार्यक्रम का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो न्यूज और मोबाइल एप पर किया जा रहा है। प्रधानमंत्री हर माह के अंतिम रविवार को इस कार्यक्रम में संबोधित करते हैं।
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00