लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow ›   UP: 11 candidates including Kapil Sibal, Jayant Chaudhary, Laxmikant elected unopposed to Rajya Sabha

Rajya Sabha Election : कपिल सिब्बल, जयंत चौधरी, लक्ष्मीकांत समेत 11 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

अमर उजाला ब्यूरो, लखनऊ Published by: पंकज श्रीवास्‍तव Updated Fri, 03 Jun 2022 10:16 PM IST
सार

नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्यों ने प्रमाण पत्र लिया : निर्वाचन अधिकारी ने राजर्षि पुरुषोत्तमदास टंडन हाल में भाजपा के आठ निर्वाचित सदस्यों और सपा के जावेद अली को निर्वाचन प्रमाणपत्र सौंपा जबकि कपिल सिब्बल और जयंत चौधरी का प्रमाणपत्र उनके अधिकृत प्रतिनिधि को सौंपा गया।

भाजपा के नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य सीएम योगी के साथ
भाजपा के नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य सीएम योगी के साथ - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सपा समर्थित निर्दलीय कपिल सिब्बल तथा रालोद के जयंत चौधरी, भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी समेत सभी 11 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। शुक्रवार को नाम वापसी की समय सीमा खत्म होने के बाद निर्वाचन अधिकारी बृजभूषण दुबे ने उम्मीदवारों के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा की।



कपिल सिब्बल, जयंत चौधरी, सपा के जावेद अली और भाजपा के लक्ष्मीकांत बाजपेयी के अलावा भाजपा के ही पूर्व विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल, महिला मोर्चा की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दर्शना सिंह, पूर्व विधायक संगीता यादव, पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम के अध्यक्ष बाबूराम निषाद, राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र कुमार नागर, भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के.लक्ष्मण तथा पूर्व सांसद मिथिलेश कुमार को राज्यसभा के लिए निर्वाचित घोषित किया गया है।


नवनिर्वाचित रास सदस्यों ने प्रमाण पत्र लिया
निर्वाचन अधिकारी ने राजर्षि पुरुषोत्तमदास टंडन हाल में भाजपा के आठ निर्वाचित सदस्यों और सपा के जावेद अली को निर्वाचन प्रमाणपत्र सौंपा जबकि कपिल सिब्बल और जयंत चौधरी का प्रमाणपत्र उनके अधिकृत प्रतिनिधि को सौंपा गया। इस मौके पर सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर, राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप भी मौजूद थे।

सपा की संख्या पांच से घटकर 3 हुई, भाजपा की 22 से बढ़कर 25, रालोद का खाता खुला

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटों के चुनाव के बाद भाजपा मजबूत हुई है वहीं सपा संख्या बल की दृष्टि से राज्यसभा में कमजोर हुई है। वहीं राष्ट्रीय लोकदल का भी राज्यसभा में खाता खुल गया है। राज्यसभा में यूपी कोटे की 31 सीटें है।राज्यसभा चुनाव से पहले भाजपा की 22, सपा की पांच, बसपा की तीन और कांग्रेस के खाते में एक सीट थी। भाजपा के पांच, सपा के तीन, बसपा के दो और कांग्रेस के एक सदस्य सहित कुल 11 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है। 11 सीटों पर हुए चुनाव में सभी 11 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए है। 

चार जुलाई के बाद राज्यसभा में यूपी से भाजपा के सदस्यों की संख्या 22 से बढ़कर 25 हो गई है। जबकि सपा के सदस्यों की संख्या पांच से घटकर तीन रह जाएगी। हालांकि निर्दलीय कपिल सिब्बल और रालोद के जयंत चौधरी सपा के समर्थन से ही निर्विरोध राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुए है। जयंत चौधरी के रूप में लंबे अर्से बाद राज्यसभा में रालोद का खाता खुला है। राज्यसभा में अब सपा के प्रो. रामगोपाल यादव, फिल्म अभिनेत्री जया बच्चन, जावेद अली है। बीते तीन दशक में बसपा राज्यसभा में सबसे कमजोर स्थिति में पहुंच गई है। राज्यसभा में एक मात्र रामजी गौतम बसपा के एक मात्र सदस्य बचेंगे।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00