लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

October Horoscope 2022 : अक्तूबर महीने में किसका होगा भाग्योदय, किसे मिलेंगे शानदार मौके? पढ़ें मासिक राशिफल

ज्योतिष डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विनोद शुक्ला Updated Fri, 30 Sep 2022 08:11 AM IST
मासिक राशिफल: वृषभ राशि के जातकों के लिए अक्टूबर माह की शुरुआत शुभता और सौभाग्य लिए रहने वाली है।
1 of 13
विज्ञापन
October Monthly Horoscope 2022 : अब अक्तूबर महीने की शुरुआत होने जा रही है। यह अंग्रेजी कैलेंडर का 10वां महीना होता है। अक्तूबर माह कुछ लोगों के लिए बहुत ही शुभ और शानदार रहने वाला होगा। इस महीनें में कई लोगों का भाग्योदय होने की प्रबल संभावनाएं हैं। कार्यों में सफलताएं हासिल होंगी। जो कार्य पिछले कई महीनों से रूके हुए थे वह अब इस महीने में गति पकड़ेंगे। जो जातक बिजनेस से जुड़े हुए उनके लिए यह महीना शानदार मुनाफा दिलाएगा। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्तूबर के महीने में 4 ग्रहों का राशि परिवर्तन होगा। 02 अक्तूबर को सबसे पहले बुध कन्या राशि में मार्गी होंगे। फिर मंगल का राशि परिवर्तन होगा। इसके बाद सूर्य का तुला राशि में गोचर, फिर 18 अक्तूबर को शुक्र तुला राशि में अपना स्थान बदलेंगे। वहीं इसी माह शनि मकर राशि में मार्गी होंगे। ऐसे में आइए जानते हैं सभी 12 राशियों के लिए अक्तूबर का महीना कैसा रहने वाला होगा?

Happy Navratri 2022: नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को लगाएं अलग-अलग भोग,पूरी होंगी मनोकामनाएं
 
mesh rashifal 2022
2 of 13
मेष 
मेष राशि के जातकों को अक्तूबर महीने की शुरुआत में अपनी वाणी और स्वभाव पर बहुत ज्यादा नियंत्रण करने की आवश्यकता रहेगी। इस दौरान आपकी बात से बात बनेगी और आपकी बात से बात बिगड़ेगी। यह समय परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए शुभ साबित होगा। यदि किसी कारणवश सेहत खराब चल रही थी तो उसमें सुधार होगा। करिअर-कारोबार में कुछ एक अड़चनों के बाद भी आपको मनचाही सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में दूसरों से उलझने की बजाय लोगों के साथ मिलकर चलना उचित रहेगा। ऐसी स्थिति माह के तीसरे सप्ताह तक बनी रहेगी। इस दौरान भावनाओं में बहकर या फिर क्रोध में आकर रोजी-रोजगार में बदलाव न करें। तमाम तरह की कठिन परिस्थितियों के बीच आपके मित्र हमेशा मदद के लिए तैयार मिलेंंगे। जो लोग व्यापार से जुड़े हैं, उन्हें माह के मध्य में धन के लेन-देन में खूब सावधानी बरतनी चाहिए। यदि पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं तो चीजों को क्लीयर करते हुए आगे बढ़ना बेहतर रहेगा। इस दौरान किसी भी जोखिम भरी योजना में निवेश करने से बचना होगा, अन्यथा बड़ा आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है। माह के उत्तरार्ध का समय आपके लिए शुभ रहने वाला है। इस दौरान सोचे हुए काम समय से पूरे होंगे। करिअर-कारोबार के लिए की गई यात्राएं मनचाही सफलता दिलाने वाली रहेंगी। प्रेम संबंध की दृष्टि से देखें तो इस माह आपको रिश्तों में तमाम तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। माह की शुरुआत में आपको न सिर्फ अपने लव पार्टनर बल्कि स्वजनों के साथ संबंधों को बेहतर बनाए रखने के लिए छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज करना बेहतर रहेगा। प्रेम संबंध को प्रगाढ़ करने के लिए भी आपको अपनी तरह से ही प्रयास करना होगा। किसी भी तरह की गलतफहमी को दूर करने के लिए संवाद का सहारा लें। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी न करें। मौसमी बीमारी को लेकर सतर्क रहें। 

उपाय: प्रतिदिन लाल रंग के आसन में बैठकर देवी दुर्गा की पूजा और चालीसा का पाठ करें। 

Durga Saptashati Path: मां शक्ति की आराधना 'ॐ जय अम्बे गौरी ' की आरती और 'दुर्गा सप्तशती' पाठ के बिना अधूरी
 
विज्ञापन
TAURUS RASHIFAL
3 of 13
वृषभ
वृषभ राशि के जातकों के लिए अक्तूबर माह की शुरुआत शुभता और सौभाग्य लिए रहने वाली है। महीने की शुरुआत में ही आपको लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है, जो कि आपके करिअर-कारोबाार में प्रगति दिलाने वाली साबित होगी। आपके जीवन में लंबे समय से चली आ रही अड़चनें इस दौरान दूर होंगी और आप अपने करिअर-कारोबार में अपना बेस्ट देते हुए नजर आएंगे। आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सीनियर और जूनियर दोनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों को मनचाहा लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। यह समय मार्केटिंग, भूमि-भवन और कांट्रैक्ट पर काम करने वालों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। माह के दूसरे सप्ताह में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। उन्हें कठिन परिश्रम के बाद ही मनचाही सफलता की प्राप्ति संभव हो पाएगी। इस दौरान आपको अपनी सेहत का भी विशेष ख्याल रखने की जरूरत रहेगी। माह के मध्य में कारोबार को आगे बढ़ाने के उत्तम अवसर प्राप्त होंगे। ऐसा करने में आपको पिता एवं बंधु-बांधवों का भी विशेष सहयोग प्राप्त होगा। पिता या स्वजनों के साथ चला आ रहा मतभेद दूर होगा। विदेश से जुड़े काम करने वालों के लिए माह का अंतिम सप्ताह अत्यंत ही शुभ साबित होगा। यदि आप विदेश में जाकर अपना करियर बनाने की सोच रहे थे तो इस दिशा में किए प्रयास सफल होंगे। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह माह आपके लिए अत्यंत ही शुभ रहने वााला है। लव पार्टनर के साथ प्रेम संबंध मजबूत होंगे। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय:  प्रतिदिन स्फटिक से बने शिवलिंग की सफेद चंदन से पूजा और रुद्राष्टकं का पाठ करें। 

Durga Saptashati Path Benefits: दुर्गा सप्तशती के महत्वपूर्ण मंत्र,नवरात्रि पर जरूर करें इन मंत्रों का जाप
 
Gemini
4 of 13
मिथुन 
अक्तूबर महीने की शुरुआत में ही जीवन से जुड़ी कोई बाधा या विवाद दूर होने पर मिथुन राशि के जातक राहत की सांस लेंगे। किसी प्रभावी व्यक्ति के माध्यम से पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही बाधा दूर होगी। भूमि-भवन, वाहन आदि का सुख प्राप्त होगा। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा। माह के दूसरे सप्ताह में जीवन में मिली सफलता या फिर लाभ आदि से उत्साहित होकर कोई भी बड़ा निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें और ऐसा करने से पहले अपने शुभचिंतकों या फिर किसी वरिष्ठ की सलाह जरूर लें। माह के दूसरे सप्ताह में आप परिजनों के साथ पिकनिक पार्टी या पर्यटन स्थल की यात्रा का कार्यक्रम बना सकते हैं। माह के मध्य का समय आपके लिए कुछ मुश्किलों भरा रह सकता है। इस दौरान अचाानक से कुछेक बड़े खर्च सामने आ सकते हैं, जिसके चलते आपका बजट गड़बड़ा सकता है। इस दौरान आपको अपने करिअर-कारोबार में मनचाही सफलता को पाने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करने की आवश्यकता रहेगी। माह के उत्तरार्ध में आपको अपनी सेहत और संबंध का विशेष ख्याल रखना होगा। इस दौरान आपको न सिर्फ अपने पिता की बल्कि स्वयं की सेहत का विशेष ख्याल रखने की जरूरत रहेगी। प्रेम संबंध की दृष्टि से अक्तूबर का महीना बेहद संवेदनशील कहा जाएगा। ऐसे में प्रेम प्रसंग में आपको सोच-समझकर ही कोई कदम आगे बढ़ाना चाहिए। प्रेम संबंंध में पींग बढ़ाने या फिर कोई भी बड़ा फैसला भावनाओं में बहकर लेने से बचें, अन्यथा आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी का तो पूरा साथ मिलेगा, लेकिन परिवार से जुड़े किसी व्यक्ति विशेष को लेकर मन परेशान रहेगा। भाई-बहन से समय पर सहयोग या समर्थन न मिलने पर मन दु:खी रह सकता है। सेहत को सही रखने के लिए अपनी दिनचर्या और खान-पान पर विशेष ध्यान दें। 

उपाय: प्रतिदिन गणेश भगवान को दूर्वा चढ़ाकर चालीसा का पाठ करें। बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खाने के लिए दान करें।   
विज्ञापन
विज्ञापन
Cancer
5 of 13
कर्क
कर्क राशि के जातकों के लिए माह का पहला पखवाड़ा बेहद शानदार रहने वाला है। माह की शुरुआत से ही आप अपनी बात को बहुत अच्छी तरह से दूसरों के सामने रखने में कामयाब होंगे, जिसकी बदौलत करिअर-कारोबार आदि में आपको मनचाही सफलता प्राप्त होगी। आप अपनी बुद्धि-विवेक के जरिए उन सभी अड़चनों को दूर करने में कामयाब होंगे जो आपकी प्रगति में आड़े आ रहीं थीं। स्वजनों के साथ गलतफहमियां दूर होंगी। यह समय परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए भी शुभ साबित होगा। इस दौरान की गई यात्राएं करिअर-कारोबार में विशेष सफलता दिलाने वाली साबित होंगी। माह के मध्य में अचानक से आपके सामने कुछ बड़े खर्च आ सकते हैं। भूमि-भवन के विवाद में कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इस दौरान मकान की मेंटेनेंस या क्रय में जेब से ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। जिसके चलते धन उधार लेने की नौबत आ सकती है। माह के तीसरे सप्ताह में कार्यक्षेत्र में अपना काम किसी दूसरे के भरोसे छोड़ने की भूल न करें और न ही किसी की छोटी-मोटी बात पर उलझने की भूल करें। यह समय आपकी सेहत की दृष्टि से अच्छा नहीं कहा जा सकता है। ऐसे में मौसमी या फिर कोई पुरानी बीमारी के उभरने से बचें। इस दौरान घर के सदस्यों के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है, हालांकि आपकी मां का आशीर्वाद और समर्थन आपके साथ बना रहेगा। प्रेम संबध की दृष्टि से यह सप्ताह आपकी कुछ उतार-चढ़ाव लिए रह सकता है। लव पार्टनर के साथ तकरार और मेल-मिलाप का दौर चलता रहेगा। माह के अंत में आपके प्रेम संबंध को परिजन स्वीकार करते हुए हरी झंडी दिखा सकते हैंं। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की बेलपत्र या शमीपत्र चढ़ाकर रुद्राष्टकं का पाठ करें। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Astrology News in Hindi related to daily horoscope, tarot readings, birth chart report in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Astro and more news in Hindi.

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00