लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

BMW iX: आ रही है बीएमडब्ल्यू की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी iX, 611 किमी रेंज और फीचर्स से भारत में मचाएगी खलबली

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sat, 27 Nov 2021 07:48 PM IST
BMW iX Electric SUV
1 of 9
विज्ञापन
इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार लगातार बड़ा हो रहा है। एक तरफ जहां Mercedes-Benz (मर्सिडीज-बेंज), Jaguar (जगुआर) और Audi (ऑडी) ने भारत के इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में अपने पैर जमा लिए हैं, वहीं बीएमडब्ल्यू अब तक आश्चर्यजनक रूप से गायब रही है। हालांकि, यह स्थिति जल्द ही बदलने वाली है, क्योंकि बीएमडब्ल्यू भारत में अपना पहला फुल इलेक्ट्रिक वाहन iX SUV पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 11 दिसंबर को लॉन्च होने वाली BMW iX (बीएमडब्ल्यू आईएक्स) सीबीयू रूट के जरिए भारतीय बाजार में बिक्री होगी। BMW iX के साथ भारत में प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करने वाली है। BMW iX इलेक्ट्रिक कार का भारत में Mercedes-Benz EQC (मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी) और Audi e-tron (ऑडी ई-ट्रॉन) जैसी एसयूवी से मुकाबला होगा। 

दो वेरिएंट्स
BMW iX ऑल-न्यू एल्युमीनियम स्पेसफ्रेम पर आधारित है और BMW X5 (बीएमडब्ल्यू एक्स5) के साइज के लगभग बराबर है। कार में बीएमडब्ल्यू की पांचवीं पीढ़ी के ऑल-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में BMW iX दो वेरिएंट्स- xDrive 40 और xDrive 50 में आती है। 
BMW iX Electric SUV
2 of 9
ड्राइविंग रेंज
BMW iX xDrive 40 वैरिएंट में 71 kWh बैटरी पैक मिलता है। यह बैटरी पैक सिंगल चार्ज (WLTP साइकिल) पर अधिकतम 414 किमी की रेंज देता है। डुअल मोटर्स का आउटपुट 322 BHP और 630 Nm है। जबकि xDrive 50 वैरिएंट में 105.2 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है, जो 611 किमी की अधिकतम रेंज देता है। यह वैरिएंट 516 BHP का पावर और 765 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है और 4.6 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है।
विज्ञापन
BMW iX Electric SUV
3 of 9
बैटरी और चार्जिंग
BMW iX में फास्ट चार्जिंग सिस्टम का ऑप्शन भी मिलता है, जो डीसी फास्ट चार्जिंग को 195kW तक सक्षम बनाता है। इससे xDrive 50 वैरिएंट की बैटरी को सिर्फ 35 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि, iX xDrive 40 को DC चार्जर का इस्तेमाल करके 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में सिर्फ 31 मिनट का समय लगता है। 
BMW iX Electric SUV
4 of 9
एसी वॉलबॉक्स फास्ट चार्जर भी
बीएमडब्ल्यू आईएक्स के साथ एक 11 किलोवाट एसी वॉलबॉक्स फास्ट चार्जर भी देता है। इसके जरिए xDrive 50 वैरिएंट की बैटरी को 11 घंटे से भी कम समय में 0 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि xDrive 40 वैरिएंट को फुल चार्ज करने में लगभग 7.5 घंटे लगते हैं। हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि क्या बीएमडब्ल्यू अपने प्रतिद्वंद्वियों की तरह, iX के साथ एसी वॉलबॉक्स चार्जर को स्टैंडर्ड तौर पर देती है या नहीं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
BMW iX Electric SUV
5 of 9
एक्सटीरियर डिजाइन और स्टाइल
BMW iX के डिजाइन का पहली बार iNext कॉन्सेप्ट द्वारा 2017 से प्रीव्यू किया गया था। यह बीएमडब्ल्यू कारों के एक फ्यूचरिस्टिक लुक को दर्शाता है, जिसमें कई ईवी-स्पेसिफिक एलिमेंट्स हैं जो इसे ब्रांड के ICE मॉडल से अलग करते हैं। iX का फ्रंट लुक बीएमडब्ल्यू की जानी पहचानी बड़ी किडनी ग्रिल के साथ पेश किया गया है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00