अगर लग जाए कार में आग, तो ऐसे करें इंश्योरेंस क्लेम

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Bani Kalra Updated Sun, 09 Jun 2019 02:05 PM IST
CAR insurance
1 of 4
विज्ञापन
हर का कार इंश्योरेंस सबसे जरूरी होता है, फिर चाहे कार नई हो या पुरानी। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि काफी लोग इससे भी हैं जिन्हें जरूरत पड़ने पर इंश्योरेंस क्लेम करना नहीं आता। खासकर जा कार में आग लग जाये। लेकिन अगर आप इन बातों का खास ध्यान रखें तो आपको कोई बिना किसी परेशानी के क्लेम पा सकते हैं।

क्लेम ऐसे करें

How to claim your car insurance
2 of 4
कार में आग लग जाए तो सबसे पहले FIR दर्ज कराएं और इन्सुरेंस कंपनी को भी सूचित करें। कार जैसी है वैसी ही रहने दें ताकि इंश्योरेंस अधिकारी आपकी कार का सही मुआयना कर सके। जैसे भी कार में आग लगी हो ठीक वैसी ही जानकरी दें झूठ न बोलें और गलत जनकारी न दें। याद रखिये इस काम में देरी बिलकुल नहीं करें। कंपनी का अधिकारी आपसे FIR की कॉपी मांगेगा तो आपको कॉपी दिखानी होगी साथ ही जमा भी करनी होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या मिलेगा क्लेम ?

claim your car insurance
3 of 4
आग लगने की कंडीशन में कंपनियों को आपको क्लेम देना होता है। आग से गाड़ी को या किसी पार्ट्स को नुकसान हुआ है तो उसे मॉर्टर प्कैज पॉलिसीज के तहत कवर किया जाता है। याद रखिये आपके द्वारा डी गई सही जानकारी से आपको इन्सुरेंस क्लेम पाने में आसानी रहेगी।
 

कार को आग से बचाने के लिए ये करें

car AC service
4 of 4
अपनी कार में कभी भी लोकल और ऐक्सेसरीज का इस्तेमाल न करें। ये कम कीमत में तो आती हैं लेकिन इससे जान और माल दोनों की हानि हो सकती है। कार में सही और ओरिजिनल वायरिंग का इस्तेमाल करें। कोशिश करें की हाई वोल्टेज लेने वाली ऐक्सेसरीज को आप अपनी गाड़ी में न लगाएं। हमेशा कार की सर्विस ऑथराइस्ड सर्विस सेंटर से ही कराएं।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00