Maruti Celerio S-CNG Launch: आ गया नई सेलेरियो का सीएनजी मॉडल, देती है बंपर माइलेज, जानें कीमत और फीचर्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 17 Jan 2022 06:02 PM IST
मारुति सुजुकी सेलेरियो एस-सीएनजी कार भारत में लॉन्च
1 of 9
विज्ञापन
देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने सोमवार को अपनी नई अपडेटेड Celerio (सेलेरियो) का सीएनजी वर्जन लॉन्च किया है। नई मारुति सेलेरियो पिछले साल नवंबर में भारत में कई अपडेट के साथ उतारी गई थी। मारुति सेलेरियो इस समय भारतीय बाजार में सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल कार के रूप में जानी जाती है। मारुति सेलेरियो अब उन खरीदारों को आकर्षित करने की फिराक में है जहां सीएनजी आसानी से उपलब्ध है। 
मारुति सुजुकी सेलेरियो एस-सीएनजी कार भारत में लॉन्च
2 of 9
सीएनजी मॉडल की बिक्री बढ़ी 
मारुति का दावा है कि उसने पिछले पांच वर्षों में अपनी सीएनजी वाहनों की बिक्री में 22 प्रतिशत सीएजीआर की बढ़ोतरी दर्ज की है। मारुति सुजुकी देश में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारों की पेशकश करने में सबसे आगे रही है। मारुति सुजुकी में मार्केटिंग और बिक्री के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "हमारे पास सड़क पर आठ ग्रीन मॉडल का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है और हम ने लगभग 9,50,000 एस-सीएनजी वाहन बेचे हैं।" ऑल-न्यू सेलेरियो एस- सीएनजी हमें भारत में ग्रीन व्हीकल्स को बड़े पैमाने पर अपनाने की हमारी महत्वाकांक्षा के करीब एक कदम आगे ले जाएगी।" 
विज्ञापन
विज्ञापन
मारुति सुजुकी सेलेरियो एस-सीएनजी कार भारत में लॉन्च
3 of 9
इंजन और माइलेज
इस लोकप्रिय हैचबैक का सीएनजी वर्जन पेट्रोल मॉडल के जैसी ही डिजाइन और फीचर्स के साथ आता है। कंपनी ने कार में सिर्फ एक ही बदलाव किया है और वह है कि इसमें एक सीएनजी टैंक लगाया गया है। इसे 1.0-लीटर डुअल-जेट डुअल VVT K-Series इंजन से पावर मिलती है जिसे 60-लीटर क्षमता वाले CNG टैंक के साथ जोड़ा गया है। मारुति का कहना है कि Celerio CNG का प्रमाणित माइलेज 35.60 किलोमीटर प्रति किलो है। 
मारुति सुजुकी सेलेरियो एस-सीएनजी कार भारत में लॉन्च
4 of 9
पावर डिटेल्स
सेलेरियो सीएनजी 82.1 Nm का टार्क जेनरेट करती है जो पेट्रोल वर्जन में मिलने वाले 89 Nm से सिर्फ थोड़ा सा कम है। साथ ही सीएनजी मॉडल में 56 hp का पावर मिलता है जो पेट्रोल वर्जन के 64 hp की तुलना में थोड़ा कम है। लेकिन सेलेरियो सीएनजी जहां सही आकड़े पेश करती है, वह है इसकी कम चलने वाली लागत। Maruti Suzuki Celerio सिर्फ पेट्रोल-ओनली ऑप्शन में चलाने पर 26.68 किमी प्रति लीटर का शानदार माइलेज देती है। जबकि CNG वैरिएंट हर किलो सीएनजी में 35.60 किलोमीटर की दूरी तय करता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
मारुति सुजुकी सेलेरियो एस-सीएनजी कार भारत में लॉन्च
5 of 9
मिलता है ज्यादा स्पेस
नई मारुति सुजुकी सेलेरियो मॉड्यूलर हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसका इस्तेमाल मारुति अपने अन्य हैचबैक वैगनआर, स्विफ्ट और बलेनो में करती है। नई सेलेरियो अपने पिछले मॉडल की तुलना में बड़ी है और इसकी लंबाई 3,695 mm, चौड़ाई 1,655 mm, ऊंचाई 1,555 mm और व्हीलबेस 2,435 mm है। इसकी लंबाई और ऊंचाई आउटगोइंग मॉडल के जितनी ही है, लेकिन नया मॉडल 55 mm चौड़ा है, जबकि व्हीलबेस 10 mm ज्यादा लंबा है। नई सेलेरियो का ग्राउंड क्लीयरेंस 170 mm है, जो पहले से 5mm ज्यादा है। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00