लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Maruti Suzuki Brezza 2022 vs Old Vitara Brezza: जानें नई ब्रेजा पुरानी से है कितनी अलग

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sat, 02 Jul 2022 11:17 AM IST
2022 Maruti Suzuki Brezza Vs Old Vitara Brezza
1 of 10
विज्ञापन
2022 Maruti Suzuki Brezza: मारुति सुजुकी नई 2022 ब्रेजा की लॉन्चिंग के साथ एक बार फिर देश में सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में लीडर बनने का लक्ष्य रखती है। आउटगोइंग विटारा ब्रेजा मॉडल काफी लोकप्रिय था और इसकी अच्छी खासी बिक्री होती थी। यह किआ सोनेट, ह्यूंदै वेन्यू और टाटा नेक्सन जैसे प्रतिद्वंद्वियों से नए सिरे से मुकाबला करने के लिए नए अवतार में आई है। नई ब्रेजा पहली की तुलना में ज्यादा टेक्नोलॉजी और मॉडर्न फीचर्स के साथ आती है। इसलिए अपने सेगमेंट में यह प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देगी। यहां हम आपको बता रहे हैं कि नई ब्रेजा में नया क्या है और यह पुराने मॉडल से कितनी अलग है। 
2022 Maruti Suzuki Brezza
2 of 10
साइज में कितना अंतर
हालांकि 2022 ब्रेजा को एक 'ऑल-न्यू' वर्जन के रूप में पेश किया गया है, लेकिन यह पुराने वर्जन के समान ग्लोबल सी / टेक प्लेटफॉर्म को बरकरार रखता है। इसकी वजह से इसका व्हीलबेस पहले की तरह 2,500 मिमी है। और यहां तक कि इसकी लंबाई और चौड़ाई भी पुराने मॉडल के जितनी ही है। हालांकि नया वर्जन पुराने वर्जन से थोड़ा ऊंचा है। दोनों में बूट स्पेस भी एक जैसा 328 लीटर है। 
 
  नई ब्रेजा पुरानी विटारा ब्रेजा
लंबाई 3,995mm 3,995mm
चौड़ाई 1,790mm 1,790mm
ऊंचाई 1,685mm 1,640mm
व्हीलबेस 2,500mm 2,500mm

 
विज्ञापन
2022 Maruti Suzuki Brezza
3 of 10
कैसा है लुक और डिजाइन
ब्रेजा का एक्सटीरियर डिजाइन ज्यादा आकर्षक है, क्योंकि इसमें आउटगोइंग मॉडल की तुलना में कई प्रीमियम डिजाइन एलिमेंट्स शामिल किए गए हैं। जैसे, फ्रंट ग्रिल (टॉप-स्पेक वैरिएंट) में गन-मेटल फिनिश है, बोनट ज्यादा चौड़ा है। इसके बंपर स्पोर्टियर हैं और चारों ओर बॉडी क्लैडिंग मिलती है। हाई वैरिएंट में डुअल एलईडी प्रोजेक्टर लैंप और एलईडी फॉग लैंप भी मिलते हैं। डुअल-टोन 16-इंच के अलॉय व्हील भी नए हैं। 
2022 Maruti Suzuki Brezza
4 of 10
एसयूवी के पीछे की तरफ, नई ब्रेजा में स्लिमर एलईडी टेल लैंप्स और टेलगेट पर चलने वाली लाउड ब्रेजा बैजिंग मिलती है। ZXI और ZXI+ वैरिएंट पर डुअल-टोन रंग ऑप्शन हैं। मारुति स्पेशल एक्सटीरियर डिजाइन पैकेज भी दे रही है, जिसका नाम 'टेरास्केप' और 'मेट्रोस्केप' है। कुल मिलाकर, डिजाइन को काफी शानदार बनाया गया है, और नई ब्रेजा आज के जमाने की मॉडर्न एसयूवी लगती है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
2022 Maruti Suzuki Brezza
5 of 10
इंटीरियर और फीचर्स
हाल ही में अपडेट की गई बलेनो की तरह, नई ब्रेजा के केबिन को अपने पिछले मॉडल की तुलना में मॉडर्न बनाने के लिए बहुत ज्यादा काम किया गया है। डैशबोर्ड डिजाइन पूरी तरह से नया है, और एसयूवी अब डुअल-टोन ब्लैक-ब्राउन स्कीम (LXI और VXI ट्रिम्स में ऑल-ब्लैक) के साथ आती है। स्टीयरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम नया है और आपको बलेनो के केबिन की याद दिलाता है। इसमें ढेर सारे नए फीचर्स मिलते हैं।
 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00