लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Renault Kwid vs Maruti S Presso: 5 लाख के बजट में किसे खरीदना है फायदे का सौदा, जानें फीचर्स, माइलेज का फर्क

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 05 Aug 2022 05:41 PM IST
Renault Kwid vs Maruti S Presso
1 of 6
विज्ञापन
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने हाल ही में नई 2022 Maruti S-Presso (2022 मारुति एस-प्रेसो) को लॉन्च किया है। भारतीय कार बाजार में कम कीमत वाली कारों की बिक्री ज्यादा होती है। ऐसे में किफायती हैचबैक से लेकर सेडान और एसयूवी तक की डिमांड काफी रहती है। ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियां अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए कम बजट में आकर्षक डिजाइन और फीचर्स वाली कारों को लॉन्च कर रही हैं। ऐसे में नई 2022 Maruti S-Presso कार Renault (रेनो) की किफायती हैचबैक कार Kwid (क्विड) को टक्कर देती है। अगर आप 5 लाख रुपये की बजट में एक किफायती हैचबैक कार खरीदना चाहते हैं तो हम आपको इन दो लोकप्रिय कारों Renault Kwid और Maruti S Presso के बारे में बता रहे हैं। दोनों के बीच फीचर्स, स्पेसिफिकेशंस, माइलेज, कीमत क्या फर्क है और दोनों में से किसे खरीदना फायदे का सौदा हो सकता है। 
Renault Kwid
2 of 6
Maruti S Presso और Renault Kwid की साइज में कितना अंतर
साइज की बात करें तो नई 2022 Maruti S-Presso की लंबाई 3,565 mm, चौड़ाई 1,520 mm और ऊंचाई 1,567 mm है। वहीं, Renault Kwid की लंबाई 3,731 mm, चौड़ाई 1,579 mm, और ऊंचाई 1,474 mm है। 
विज्ञापन
2022 Maruti Suzuki S-Presso
3 of 6
कीमत में कितना फर्क
मारुति एस-प्रेसो का नया मॉडल 4 ट्रिम लेवल में उपलब्ध है - Std, LXi, Vxi and Vxi - जिसकी कीमत 4.25 लाख रुपये से 5.99 लाख रुपये के बीच रखी गई है। नई एस-प्रेसो नए सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है, जो पिछले मॉडल में नहीं थे। वहीं, Renault Kwid (रेनो क्विड) की दिल्ली में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.62 लाख रुपये है जो टॉप वैरिएंट के लिए 5.96 लाख रुपये तक जाती है। 
Renault Kwid MY22
4 of 6
इंजन और पावर
नई 2022 Maruti S Presso हैचबैक नेक्स्ट जेन के-सीरीज 1.0 एल डुअल जेट, आइडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन से पावर लेती है। यह 5,500rpm पर 65bhp का पावर और 3,500rpm पर 89Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एजीएस (ऑटो-गियर शिफ्ट) या एएमटी शामिल हैं। AGS को टॉप-स्पेक Vxi और Vxi+ वेरिएंट पर पेश किया गया है।

Renault Kwid में 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 54 PS का पावर और 72 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Renault Kwid
5 of 6
किसका माइलेज ज्यादा
माइलेज की बात करें तो मारुति सुजुकी का दावा है कि 2022 मारुति एस-प्रेसो AGS में 25.30 किमी प्रति लीटर की एआरएआई प्रमाणित माइलेज मिलता है। जबकि मैनुअल वर्जन में 24.76 किमी प्रति लीटर की माइलेज का दावा किया गया है। 

वहीं, Renault Kwid हैचबैक के माइलेज की बात करें तो रेनो का दावा है कि यह कार 22.25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है जो ARAI द्वारा प्रमाणित है। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00