लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Toyota Hybrid Cars: टोयोटा को बिदादी प्लांट का विस्तार करने की मिली मंजूरी, हाइब्रिड कारों का करेगी उत्पादन

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sat, 06 Aug 2022 12:43 PM IST
Toyota Car Plant
1 of 5
विज्ञापन
जापानी कार निर्माता कंपनी Toyota Kirloskar Motor (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर) को राज्य में अपने मैन्युफेक्चरिंग प्लांट का विस्तार करने के लिए कर्नाटक सरकार से हरी झंडी मिल गई है। टोयोटा का बिदादी में अपना प्लांट है, जहां कपंनी Fortuner (फॉर्च्यूनर), Innova Crysta (इनोवा क्रिस्टा) और Urban Cruiser (अर्बन क्रूजर) के साथ-साथ हाइब्रिड वाहनों जैसे कि हाल ही में पेश की गई Urban Cruiser Hyryder (अर्बन क्रूजर हाइरायडर) एसयूवी की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए प्लांट का विस्तार करेगी। राज्य सरकार ने शुक्रवार को 34,432 करोड़ रुपये की 18 औद्योगिक परियोजनाओं के बीच टोयोटा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। 
Toyota Innova Crysta Facelift
2 of 5
टोयोटा मोटर इस सुविधा में अपने आईसीई मॉडल जैसे फॉर्च्यूनर, इनोवा क्रिस्टा और अन्य के साथ हाइब्रिड वाहनों के निर्माण के लिए राज्य में 3,600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। विस्तार योजना टोयोटा के भविष्य के रोडमैप से जुड़ी है जिसमें भारतीय बाजारों के लिए हाइब्रिड कारों का निर्माण शामिल है। टोयोटा ने कहा था कि वह हाइब्रिड रूट अपनाएगी, क्योंकि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर अभी तैयार नहीं है। 
विज्ञापन
Toyota Urban Cruiser Hyryder 2022
3 of 5
टोयोटा मोटर की नई Urban Cruiser Hyryder SUV, जिसे हाल ही में पूरी तरह से हाइब्रिड मॉडल के रूप में पेश किया गया था, का निर्माण बिदादी प्लांट में किया जाएगा। यह जापानी कार निर्माता के लिए विस्तार योजना के महत्वपूर्ण कारणों में से एक है। Urban Cruiser Hyryder SUV सुजुकी के साथ वैश्विक गठबंधन में टोयोटा का पहला मॉडल है। सुजुकी की भारत में मारुति के साथ साझेदारी है। 
Toyota Urban Cruiser Hyryder 2022
4 of 5
Urban Cruiser Hyryder SUV सेल्फ चार्जिंग स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन या नियो ड्राइव पावरट्रेन सेटअप से लैस होगी। नियो ड्राइव में इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर (ISG) टेक्नोलॉजी वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है। यह एक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम से भी लैस है और इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ पेश किया जाता है। कार निर्माता 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक Hyryder एसयूवी में टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम भी पेश कर रहा है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Toyota Urban Cruiser Hyryder 2022
5 of 5
Urban Cruiser Hyryder के अगले कुछ हफ्तों में भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। एसयूवी के हाइब्रिड वर्जन का मुकाबला मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा से होगा। दोनों एसयूवी को एक दूसरे के कुछ ही दिनों के भीतर भारतीय बाजार में पेश किया गया।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00