लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

आधार से जुड़ी कोई भी समस्या तुरंत होगी हल, UIDAI ने शुरू की ट्विटर सर्विस

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Tanuja Yadav Updated Mon, 20 Jul 2020 03:45 PM IST
आधार
1 of 4
विज्ञापन
आज के समय में आधार कार्ड सभी नागरिकों के लिए बेहद जरूरी हो गया है। बैंक का खाता खुलवाना हो या सिम कार्ड लेना हो, हर जगह आधार की जरूरत पड़ती ही है। आधार कार्ड ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्विटर सर्विस शुरू कर दी है।

अब आप अपना कोई भी सवाल यूआईडीएआई के ट्विटर हैंडल पर जाकर पूछ सकते हैं। ग्राहकों को सुविधा देने के लिए यूआईडीएआई ने सोशल मीडिया पर समस्याओं का समाधान देने के लिए सोशल मीडिया हैंडल की शुरुआत कर दी है। आइए जानते हैं कि कैसे आप आधार से संबंधित कोई भी जानकारी चुटकी में ले सकते हैं।
aadhar card
2 of 4
अगर आपके पास आधार कार्ड को लेकर कोई समस्या है या आप कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो @UIDAI और @Aadhaar_Care पर ट्वीट कर सकते हैं। इसके अलावा आधार के रिजनल ऑफिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल भी अपना सवाल पूछ कर जवाब ले सकते हैं।

यहां आप आधार कार्ड से संबंधित कोई शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। ग्राहकों की सुविधा बनी रहे इसके लिए यूआईडीएआई ने सारी सुविधाएं ऑनलाइन देना शुरू कर दिया है। अब आधार पर नाम बदलने से लेकर फोन नंबर बदलने तक का काम ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है। इसके अलावा आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
विज्ञापन
AADHAR
3 of 4
इसी साल शुरू की थी चैटबोट की सुविधा
इससे पहले इसी साल जनवरी में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने Ask Aadhaar Chatbot लॉन्च किया था। यहां लोगों के सवालों के जवाब दिए जाते हैं, इस पर यूजर को आधार से जुड़े किसी भी सवाल का तुरंत जवाब मिलता है। चैटबोट एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, जो चैट इंटरफेस की तरह काम करता है। यह आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से सवालों के जवाब देता है।
आधार
4 of 4
यूआईडीएआई एक जून से देशभर में आधार अपडेशन का कार्य कर रहा है। इसके तहत आधार कार्डधारक की लोकेशन और बायोमैट्रिक अपडेट किया जा रहा है। देश में आधार अपडेशन के लिए 17,000 से ज्यादा आधार केंद्र बनाए गए हैं। कोरोना की स्थिति में काबू आने पर जल्द ही देश के बाकी हिस्सों में आधार केंद्र बनाए जाएंगे।

बता दें कि दिसंबर 2019 में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में रहने वाले 125 करोड़ नागरिकों के आधार कार्ड बनाए गए हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00