लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

76th Independence Day: 1983 विश्व कप से लेकर 2013 चैंपियंस ट्रॉफी तक, देखें भारतीय क्रिकेट के स्वर्णिम पल

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Mon, 15 Aug 2022 09:39 AM IST
भारतीय क्रिकेट टीम की उपलब्धियां
1 of 10
विज्ञापन
भारत की आजादी को 75 साल पूरे हो चुके हैं। 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ था। इसके बाद से भारत ने अपनी नई पहचान बनाई है और हर क्षेत्र में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। खेल जगत में भी भारत ने कई बार इतिहास रचा है। मौजूदा समय में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है। इस खेल में भारत का दुनिया में सबसे ज्यादा है। हालांकि, 1947 में भारत की क्रिकेट टीम कमजोर टीमों में गिनी जाती थी, लेकिन अब तस्वीर पूरी तरह से बदल चुकी है। यहां हम भारतीय क्रिकेट की उन उपलब्धियों के बारे में बता रहे हैं, जो पिछले 75 सालों में हासिल की गई हैं। 

1971 में इंग्लैंड को उसके घर में हराया

इंग्लैंड में जीत के बाद भारतीय खिलाड़ी
2 of 10
भारत और इंग्लैंड के बीच पहला मैच साल 1932 में खेला गया था। हालांकि, लेकिन टीम इंडिया को लगातार हार का सामना करना पड़ा। पहली बार भारत ने इस खेल में अपना रुतबा साल 1971 में दिखाया था। भारत ने इंग्लैंड को उसकी धरती में चार विकेट से हराया था। द ओवल के मैदान में भारतीय टीम ने यह कमाल किया था। इस जीत के साथ ही भारत ने विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी थी और यह साबित कर दिया था कि टीम इंडिया किसी मैदान में किसी भी विपक्षी को हराने का माद्दा रखती है। 
विज्ञापन

1983 विश्व कप जीता

1983 विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया
3 of 10
साल 1983 में भारतीय टीम ने विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया था। कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज की मजबूत टीम को हराकर विश्व कप अपने नाम किया था। भारत दूसरी टीम थी, जिसे विश्व चैंपियन बनने का गौरव मिला था। इस जीत के बाद से भारत में क्रिकेट की स्थिति बदल गई और वैश्विक स्तर पर भारतीय टीम की छवि भी बदल गई। 

2007 टी20 विश्व कप

टी20 विश्व कप 2007
4 of 10
साल 2007 में पहली बार टी20 विश्व कप का आयोजन हुआ और महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में भारत की युवा टीम ने खिताब जीता। दक्षिण अफ्रीका में हुए इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर यह खिताब अपने नाम किया। अब भारत की टीम दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में शुमार हो चुकी थी। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का चैंपियन बनने के साथ ही भारत ने अपनी अलग छवि बनाई थी। 
विज्ञापन
विज्ञापन

2011 वनडे विश्व कप जीता

सचिन तेंदुलकर ( विश्व कप 2011)
5 of 10
2007 में टी20 विश्व कप जीतने के बाद भारत ने 2011 में वनडे विश्व कप भी अपने नाम किया। 28 साल बाद टीम इंडिया दूसरी बार विश्व विजेता बनी थी। और चार साल के अंदर दूसरा विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया था। अब भारत को बड़े टूर्नामेंट की टीम माना जाने लगा था और ऑस्ट्रेलिया की लगातार जीत का सिलसिला खत्म हुआ था। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00