IPL 2020 की खान से निकले नगीने, जो अगले साल फ्रेंचाइजियों की तिजोरी खाली कर देंगे

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अंशुल तलमले Updated Sat, 14 Nov 2020 08:17 AM IST
आईपीएल 2020 के होनहार युवा खिलाड़ी
1 of 7
विज्ञापन

मुंबई की रिकॉर्ड पांचवीं जीत के साथ ही आईपीएल के 13वें सीजन का अंत भी हो गया। कोरोना काल के बीच बेहद विपरित हालातों में खेले गए इस टूर्नामेंट में एक बात अच्छी रही। कई युवा खिलाड़ियों ने खुद को टीम इंडिया के भविष्य के रूप में प्रस्तुत किया। जिम्मेदारी उठाई और सामने से आकर टीम की मुश्किलों को दूर किया। इस पैकेज में आपको उन अनकैप्ड भारतीय जांबाजों के बारे में बताते हैं, जिनके लिए अगले सीजन में अच्छी बोली लग सकती है।

सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा
2 of 7
मुंबई इंडियंस के इस बल्लेबाज ने अपनी धांसू बल्लेबाजी के दम पर सभी का ध्यान आकर्षित किया। दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने तो उन्हें भारत का एबी डीविलियर्स कह डाला। मुंबई को पांचवीं बार चैंपियन बनाने में यादव का अहम रोल रहा, उन्होंने 16 मैच में 480 रन बनाए। उनका बल्लेबाजी औसत 40 से ऊपर रहा और स्ट्राइक रेट 145.01 का। वह एक से ज्यादा मौकों पर मुंबई के लिए मैच-विनर रहे। इसके बाद कई लोगों ने यह सवाल पूछा कि आखिर ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए उन्हें टीम में शामिल क्यों नहीं किया गया। 2018 के सीजन में भी उन्होंने 512 रन बनाए और 2019 में सीजन 424।
विज्ञापन
देवदत्त पडीक्कल
3 of 7

देवदत्त पडीक्कल

पिछले सीजन में एक भी मैच नहीं खेलने वाले पडीक्कल को आईपीएल 2020 में शानदार प्रदर्शन के लिए इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। पडिक्कल टीम के स्टार परफॉर्मर रहे। वह आरसीबी की ओर से इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। कर्नाटक के इस बल्लेबाज ने 15 मैच में 124.80 की स्ट्राइक रेट के साथ 473 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने पांच अर्धशतक लगाए। गौतम गंभीर को अपना आदर्श मानने वाले 18 साल के इस खिलाड़ी को बैंगलोर ने बेस प्राइस 20 लाख में खरीदा था।

ईशान किशन
4 of 7
 

ईशान किशन

चोटिल होने की वजह से शुरूआती कुछ मैच से बाहर होने के बाद ईशान किशन ने दमदार वापसी की। सीजन में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले इस छोटे कद के खिलाड़ी का 'कद' अब काफी बढ़ चुका है। चाहे ओपनिंग हो या फिर फिनिशिंग हर रोल में बिहार का यह बल्लेबाज फिट दिखा। बड़े शॉट खेलने की काबिलियत के साथ-साथ विकेटकीपिंग भी करने वाले किशन दमदार फिल्डर भी हैं। मुंबई के इस खब्बू बल्लेबाज ने इस सीजन में तहलका मचा दिया, उन्होंने 14 मैचों में 145.76 की स्ट्राइक रेट के साथ 516 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार अर्धशतक भी जड़े। 99 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा।

विज्ञापन
विज्ञापन
वरुण चक्रवर्ती
5 of 7
वरुण चक्रवर्ती

2019 में किंग्स इलेवन पंजाब ने भारी भरकम राशि में खरीदा। सिर्फ एक मैच खिलाकर रिलीज कर दिया। इस सीजन के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स ने इस मिस्ट्री स्पिनर पर 8.4 करोड़ रुपये का दांव लगाया था। केकेआर का यह मूव सही साबित हुआ और चक्रवर्ती फ्रेंचाइजी के उम्मीदों पर खरे उतरे। 13 मैचों में 17 विकेट हासिल करने वाले इस स्पिनर ने धोनी को एक ही सीजन में दो बार बोल्ड करने का रिकॉर्ड भी बनाया। दिल्ली के खिलाफ 5/20 उनका बेहतरीन प्रदर्शन रहा। इसी प्रदर्शन के आधार पर उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चयनित किया गया था। फिर चोट होने के चलते बाहर भी कर दिया गया।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00