लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Neet Topper 2022: उत्तराखंड टॉपर रिया ने साझा किया परीक्षा की तैयारी का अनुभव, बताया अपनी सफलता का राज

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Thu, 08 Sep 2022 09:12 PM IST
उत्तराखंड नीट टॉपर रिया
1 of 5
विज्ञापन
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2022 में ऑल इंडिया 77वीं रैंक हासिल कर उत्तराखंड की टॉपर बनी देहरादून की रिया ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए पहले गलतियों को पहचान उन्हें सुधारने के लिए काम करना चाहिए।

Neet Topper 2022:  प्रदेश में टॉप कर देहरादून की रिया ने किया नाम रोशन, कहा- हमेशा से देखा डॉक्टर बनने का सपना

बृहस्पतिवार को आकाश बायजुस की ओर से दिलाराम चौक के पास आकाश इंस्टीट्यूट में रिया को सम्मानित किया गया। मूल रूप से ग्राम बैलपड़ाव नैनीताल की रिया 11 साल से परिवार के साथ दून की नई बस्ती क्लेमेंटटाउन में रह रही हैं।

उनकी 12वीं तक की पढ़ाई आर्मी पब्लिक स्कूल क्लेमेंटटाउन से हुई। रिया ने 2021  में आकाश बायजुस में एक साल कोचिंग की। रिया के पिता पुष्कर सिंह खनायत रिटायर्ड आनरेरी कैप्टन हैं, जबकि माता कला खनायत गृहिणी हैं।
उत्तराखंड नीट टॉपर रिया
2 of 5
रिया के बड़े भाई राजेंद्र सिंह भी बीटेक के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं। पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि नीट की परीक्षा की तैयारी के लिए तय टाइम टेबल जरूरी है। बताया कि नीट के लिए उपलब्ध एनसीआरटी की पुस्तक से उन्हें परीक्षा पास करने में बहुत मदद मिली।
विज्ञापन
उत्तराखंड नीट टॉपर रिया
3 of 5
रिया ने अपनी सफलता का श्रेय परिवार व शिक्षकों को दिया। वहीं, रिया के पिता और मां ने कहा कि बेटी ने परिवार के साथ प्रदेश का नाम रोशन किया है। आकाश बायजुस के प्रबंध संचालक आकाश चौधरी ने कहा कि देशभर से 16 लाख से ज्यादा ने परीक्षा दी थी, लेकिन रिया ने मेहनत और परिजनों के सपोर्ट से एक विजयी कदम रखा।
उत्तराखंड नीट टॉपर रिया
4 of 5
कहा कि हमने अपने छात्रों के लिए हमेशा उपलब्ध रहने के लिए डिजिटल माध्यमों को आगे बढ़ाया। अध्ययन सामग्री और प्रश्न बैंकों को ऑनलाइन सुलभ कराया। वहीं, नीट परीक्षा पास करने वाली दून की अनुष्का लखेड़ा अपने परिवार से दूसरी डॉक्टर बनेंगी। मूल रूप से टिहरी जिले के कीर्तिनगर के सेमला गांव की निवासी अनुष्का दून के जौगीवाला में अपने परिवार के साथ रहती हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
अनुष्का
5 of 5
अनुष्का के पिता सतीश चंद्र लखेड़ा जीआईसी लखवाड़ कालसी में बायोलॉजी के प्रवक्ता और मां सुषमा टिहरी जिले के भिलंग के गवाना गांव में शिक्षिका हैं। उन्होंने कहा कि बेटी ने अपनी सफलता से परिवार का नाम रोशन किया है। नीट परीक्षा में अनुष्का ने ऑल इंडिया 14505वीं रैंक हासिल की है। बताया कि अनुष्का के दादा डॉ. केएन लखेड़ा परिवार के सबसे पहले डॉक्टर बनें। 70 के दशक में उन्होंने पहाड़ी इलाकों में अपनी सेवा देकर लोगों की मदद की। वहीं, अनुष्का ने अपनी इस सफलता का श्रेय परिवार के सदस्यों व अपने शिक्षकों को दिया है। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00