लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Bollywood Gossips: किशोर कुमार की इस हरकत से नाराज हुए थे मन्ना डे, बीच में ही गाते-गाते चुप हो गए थे गायक

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: हर्षिता सक्सेना Updated Mon, 03 Oct 2022 05:44 PM IST
Bollywood Gossips
1 of 6
विज्ञापन

चकाचौंध से भरी फिल्मी दुनिया का जिक्र अक्सर लोगों की जुबां पर रहता है। फिल्मी गलियारों और वहां काम करने वाले कलाकारों की जिंदगी के अनसुने किस्से हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में अमर उजाला ने एक खास सीरीज बॉलीवुड गॉसिप्स की शुरुआत की है, जिन्हें पढ़कर आप न सिर्फ चौंकेंगे, बल्कि हैरान भी रह जाएंगे। इस खास सीरीज की पांचवीं कड़ी में पेश है मशहूर गायक मन्ना डे के जीवन से जुड़ा वह पहलू, जब उन्होंने अपने दौर के मशहूर गायक किशोर कुमार के साथ गाना गाने से इनकार कर दिया है।

फिल्म ‘पड़ोसन’
2 of 6

संगीत जगत में अपनी अलग पहचान रखने वाले मशहूर गायक मन्ना डे ने अपने जीवन में कई गाने गाए हैं। उनके दौर में एक समय ऐसा भी था, जब शास्त्रीय राग पर आधारित किसी भी गीत को गाने के लिए सभी के मन में सिर्फ मन्ना डे का नाम भी आता था। शास्त्रीय राग में पारंगत मन्ना डे संगीत को एक पूजा मानते थे। संगीत के लिए उनकी यह बानगी कई बार देखने को मिली। ऐसा ही एक किस्सा फिल्म पड़ोसन से भी जुड़ा हुआ है, जब मन्ना डे ने संगीत के प्रति अपनी श्रद्धा के चलते मशहूर गायक किशोर कुमार संग गाना गाने से इनकार कर दिया था।

Sapna Chaudhary: ट्रेडिशनल वियर में सपना चौधरी ने लूटा दिल, तस्वीरें देख दीवाने हुए फैंस

विज्ञापन
फिल्म ‘पड़ोसन’
3 of 6

बात 1968 की है, जब उस दौर की मशहूर फिल्म पड़ोसन रिलीज की गई थी। योति स्वरूप द्वारा निर्देशित इस फिल्म का निर्माण महमूद ने किया था, जबकि इससे संगीत आर डी बर्मन ने दिया था। बेहतरीन स्टार कास्ट से सजी इस फिल्म के गाने भी उस दौर में काफी मशहूर हुए थे। फिल्म के इन्हीं लोकप्रिय गानों में से एक, एक चतुर नार भी लोगों को काफी पसंद आया था। हास्य से भरपूर इस गाने को तीन लोगों ने अपनी आवाज दी थी। गाने में मन्ना डे, किशोर कुमार और महमूद की आवाजा सुनाई दी थी। 

Vikram Vedha: बॉक्स ऑफिस पर कम कमाई के बीच 'विक्रम वेधा' के मेकर्स को एक और झटका, ऑनलाइन लीक हुई फिल्म

फिल्म ‘पड़ोसन’
4 of 6

हालांकि, मन्ना डे ने इस गाने को गाने से पहले ही मना कर दिया था। दरअसल फिल्म में यह गाना विद्यापति यानी किशोर कुमार और मास्टर पिल्लई यानी महमूद के ऊपर फिल्माया गया था। जब इस गाने के गीतकार राजेंद्र कृष्ण इसे लिख रहे थे, तो उन्होंने बीच-बीच में कुछ ऐसे शब्द भी डाले थे, जो सीन के मुताबिक गाने में कहे जाने थे। इसके बाद जब गाना रिकॉर्ड किया जाने लगा और मन्ना डे को यह बताया गया कि गाने के बीच बीच में कुछ शब्दों का इस्तेमाल भी करना है तो वह इस बात पर राजी नहीं हुए। एक तरफ जहां किशोर कुमार इसके लिए तुरंत मान गए तो वहीं दूसरी तरफ मन्ना डे ने ऐसा करने से साफ इनकार कर दिया।

Filmy Wrap: करीना कपूर के साथ बदसलूकी और ब्रह्मास्त्र 2 में नजर आएंगे आर्यन खान, पढ़ें मनोरंजन जगत की 10 खबरें

विज्ञापन
विज्ञापन
फिल्म ‘पड़ोसन’
5 of 6

मन्ना डे का कहना था कि वह संगीत के साथ मजाक नहीं कर सकते। ऐसे में उनकी बात मान ली गई और गाने की रिकॉर्डिंग शुरू हुई। गाने की शुरुआत में तो सब कुछ मन्ना डे के मुताबिक ही हुआ, लेकिन जब बाद में किशोर कुमार ने मजाकिया अंदाज वाला गाना शुरू किया तो मन्ना डे चुप हो गए। उन्होंने पूछा कि यह क्या है और कौन सा राग है। इस पर महमूद ने उन्हें समझाया कि फिल्म में सीन के लिए ऐसा करना पड़ेगा. इसलिए किशोर दा ने इस तरीके से गाना गाया है। लेकिन मन्ना डे फिर भी राजी नहीं हुए और उन्होंने किसी तरह अपने हिस्से का गीत पूरा किया, लेकिन इस दौरान उन शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया, जो उन्हें पसंद नहीं थे।

Amita[email protected]: बीच कोरोना सुबह पांच बजे शूटिंग के लिए पहुंचे अमिताभ, लंच में सबके साथ बैठकर खाए सैंडविच

विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00