Parveen Babi Death Anniversary: तीन अफेयर्स के बाद भी तन्हाई में जी रही थीं परवीन बाबी, अमिताभ बच्चन पर लगाया था आरोप

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: वर्तिका तोलानी Updated Thu, 20 Jan 2022 11:59 AM IST
Parveen Babi
1 of 5
विज्ञापन
परवीन बाबी को भारतीय सिनेमा में महिलाओं के रूढ़िबद्ध प्रतिनिधित्व को तोड़ने के लिए जाना जाता था। 70 के दशक में जब अभिनेत्रियां सलवार सूट और साड़ी पहनकर स्क्रीन पर अभिनय किया करती थीं, तब परवीन बाबी अपना बोल्ड अंदाज दिखाती थीं। तीन दशक तक बड़े पर्दे पर राज करने के बाद 20 जनवरी 2005 को अभिनेत्री ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। परवीन की डेथ एनिवर्सरी पर आपको बताते हैं दिवंगत अभिनेत्री के बारे में....
Parveen Babi
2 of 5
कैसे मिला पहला रोल...
परवीन बाबी का जन्म 4 अप्रैल, 1949 को सौराष्ट्र के जूनागढ़ के एक मिडिल क्लास मुस्लिम परिवार में हुआ था। सेंट जेवियर्स कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में बीए करने के बाद परवीन बाबी मॉडलिंग में अपना करियर बना रही थीं। तभी परवीन की मुलाकात फिल्म निर्देशक बीआर इशारा से हुई। कहा जाता है कि परवीन बाबी को सिगरेट का कश लगाते देख बीआर इशारा ने तय कर लिया था कि यही उनकी हीरोइन बनेंगी। बीआर इशारा ने पहली बार परवीन बाबी को क्रिकेटर सलीम दुर्रानी के साथ 1973 में रिलीज हुई फिल्म 'चरित्र' में मौका दिया। फिल्म ने तो बॉक्सऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखाया, लेकिन परवीन बाबी का जादू दर्शकों पर चल गया।
विज्ञापन
Parveen Babi
3 of 5
ऐसी थी परवीन बाबी की लव लाइफ
कथित तौर पर अभिनेत्री का पहला अफेयर डैनी के साथ था। डैनी ने एक साक्षात्कार में बताया था कि उन्होंने तकरीबन चार साल तक परवीन बाबी को डेट किया था। हालांकि दोनों का रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल पाया। डैनी के बाद परवीन की जिंदगी में कबीर बेदी आए। परवीन और करीब तीन साल तक साथ रहे, लेकिन ये रिश्ता भी लंबा नहीं चल सका। टूटी हुई परवीन बाबी को महेश भट्ट का सहारा मिला। ये वो दौर था, जब अभिनेत्री बॉलीवुड में जाना पहचाना नाम थीं और महेश भट्ट एक फ्लॉप फिल्ममेकर थे। कहा जाता है कि महेश के साथ रिलेशनशिप के दौरान ही परवीन बाबी को पैरानायड स्कित्ज़ोफ़्रेनिया नामक मानसिक बीमारी हुई थी। 
अमिताभ बच्चन, परवीन बाबी
4 of 5
अमिताभ के खिलाफ दर्ज की थी शिकायत
अमिताभ बच्चन और परवीन बाबी ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया था। एक समय ऐसा भी था जब दोनों के डेटिंग की अफवाहें उड़ी थीं। हालांकि, जब मीडिया ने दोनों के बीच कथित प्रेम की आहट पकड़ी, तो अमिताभ बच्चन ने ये रिश्ता तोड़ दिया। बाद में, परवीन ने आरोप लगाया था कि अमिताभ ने उनका अपहरण करने की कोशिश की थी और वह एक अंतरराष्ट्रीय गैंगस्टर हैं। अभिनेत्री ने दावा किया कि था कि अमिताभ बच्चन उनका अपहरण करके एक द्वीप पर ले गए थे। जहां अमिताभ ने उनकी सर्जरी की और उनके दाहिने कान के नीचे एक ट्रांसमीटर या चिप लगा दी थी। अभिनेत्री ने अमिताभ के खिलाफ एक मामला भी दर्ज कराया था। और उन्हें अदालत में घसीटा था। लेकिन जब परवीन के पैरानायड स्कित्ज़ोफ़्रेनिया का पता चला तो सभी आरोपों को खारिज कर दिया गया था।
विज्ञापन
विज्ञापन
परवीन बाबी
5 of 5
तन्हाई बनी मौत का कारण
22 जनवरी, 2005 को परवीन बाबी अपने घर में मृत पाई गई थीं। जब कई दिनों तक उनके घर के बाहर अखबार और दूध के पैकेट पड़े मिले, तब उनके पड़ोसियों ने पुलिस को सूचित किया। सूचना पाने के बाद पुलिस ने दरवाजा तोड़ा, तो घर के अंदर से अभिनेत्री का शव मिला। कहा जाता है कि परवीन की तन्हाई ही उनकी मौत का कारण बनी थी।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00