लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Pratyusha Banerjee: बड़ा सपना लेकर झारखंड से मुंबई आई थीं प्रत्युषा बनर्जी, बचपन से थी कला में रुचि

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: ज्योति राघव Updated Wed, 10 Aug 2022 10:00 AM IST
प्रत्युषा बनर्जी
1 of 4
विज्ञापन
चर्चित टीवी शो 'बालिका वधू' की भोली भाली आनंदी आपको याद होगी! इस किरदार को दिवंगत अभिनेत्री प्रत्युषा बनर्जी ने अदा किया था। अपनी भूमिका उन्होंने इस शानदार अंदाज में निभाई कि घर-घर वह आनंदी के नाम से जानी जाने लगीं। अपनी एक्टिंग और मासूमियत के चलते वह दर्शकों की चहेती बन गईं। देखते ही देखते प्रत्युषा छोटे पर्दे का बड़ा नाम बनकर उभरीं। लेकिन, ज्यादा दिनों तक वह इस स्टारडम को एंजॉय नहीं कर पाईं। वर्ष 2016 में उन्होंने आत्महत्या कर ली और दुनिया को अलविदा कह गईं। बता दें कि आज प्रत्युषा बनर्जी की बर्थ एनिवर्सिरी है। अगर वह आज होतीं तो अपना 31वां जन्मदिन मना रही होतीं। आइए जानते हैं उनके बारे मे...
प्रत्युषा बनर्जी
2 of 4
बंगाली परिवार में हुआ जन्म
प्रत्युषा बनर्जी का जन्म 10 अगस्त 1991 को झारखंड के जमशेदपुर में एक मिडिल क्लास बंगाली परिवार में हुआ था। शुरू से ही उनकी रुचि कला में थी। पढ़ाई के वक्त भी वह स्कूल के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया करतीं। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग में करियर बनाने का सपना देखा और टीवी में काम करने की चाह उन्हें मायानगरी ले आई। यहां, आकर उन्होंने खुद को साबित किया और कम ही वक्त में अपनी अच्छी पहचान बनाने में कामयाब रहीं। प्रत्युषा सिर्फ दसवीं पास थीं। उन्होंने  17 साल की उम्र में अभिनय की दुनिया में कदम रख दिया था। उन्होंने टीवी शो 'रक्त संबंध' से अपने करियर की शुरुआत की। इसी साल वह 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में नजर आईं। इसके बाद वह 'बालिका वधू' के लिए सलेक्ट हो गईं। इस शो ने उनके करियर को मानो पंख लगा दिए और घर-घर में वह आनंदी के रूप में पहचानी जाने लगीं। इस तरह प्रत्युषा को काफी कम उम्र में ही अच्छी पहचान मिल गई। टीवी शो में एक्टिंग करने के अलावा प्रत्युषा ने 'झलक दिखला जा' और 'बिग बॉस' जैसे रियलिटी शो में भी हिस्सा लिया था। इसके अलावा वह 'प्यार तूने क्या किया', 'सावधान इंडिया', 'हम हैं ना', 'ससुराल सिमर का', 'स्वरागिनी', 'कुमकुम भाग्य' जैसे शो में भी नजर आईं।
विज्ञापन
प्रत्युषा बनर्जी
3 of 4
आखिरी जन्मदिन पर लगाया था सिंदूर?
प्रत्युषा बनर्जी ने अपना आखिरी जन्मदिन वर्ष 2015 में मनाया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रत्युषा के जन्मदिन के मौके पर उनके कथित ब्वॉयफ्रेंड राहुल राज सिंह ने सरप्राइज पार्टी दी थी। इसमें प्रत्युषा और उनके करीबी दोस्त शामिल हुए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पार्टी के दौरान प्रत्युषा की मांग में सिंदूर नजर आया था। तब कयास लगाए जा रहे थे कि शायद उन्होंने शादी कर ली है। फैंस को भी यही तसल्ली थी कि उनकी चहेती अदाकारा की जिंदगी खुशहाली से भरी हुई है। मगर, 1 अप्रैल 2016 को प्रत्युषा बनर्जी ने अपने फ्लैट में कथित तौर पर फांसी लगा ली। जब यह खबर सामने आई तो किसी को यकीन ही नहीं हुआ। सबके मन में यही सवाल था कि आखिर प्रत्युषा ने ऐसा क्यों किया? हालांकि, आज तक भी इस सवाल का जवाब नहीं मिल पाया है। प्रत्युषा की मौत का असली कारण अभी तक सामने नहीं आया है।
प्रत्युषा बनर्जी
4 of 4
गाना गाकर दी थी मां ने अंतिम विदाई
प्रत्युषा बनर्जी को बहुत कम उम्र नसीब हुई। मगर जितनी उम्र मिली, उसमें उन्होंने तमाम उपलब्धियां दर्ज कीं। एक्ट्रेस की मां ने अपनी बेटी को खास अंदाज में अंतिम विदाई दी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रत्युषा की मां सोमा बनर्जी ने अपनी बेटी का पसंदीदा गाना- 'आज जाने की जिद न करो...' गाते हुए अंतिम विदाई दी थी। इस दौरान प्रत्युषा के माता-पिता का रो-रोकर बुरा हाल था। लेकिन, उन्होंने बेटी को खास अंदाज में विदा किया। इस मौके पर जितने भी लोग मौजूद थे सभी की आंखें भर आई थीं।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00