लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Teji Bachchan: बहुमुखी प्रतिभा की धनी थीं अमिताभ की मां तेजी बच्चन, इंदिरा गांधी से था खास नाता

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: मोहम्मद फायक अंसारी Updated Fri, 12 Aug 2022 06:00 AM IST
तेजी बच्चन, हरिवंश राय बच्चन और अमिताभ के साथ
1 of 4
विज्ञापन
मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन की पत्नी और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन के नाम से हर कोई वाकिफ है। पति हिंदी साहित्य की मशहूर हस्ती तो वहीं बेटा भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सितारा, लेकिन तेजी बच्चन की पहचान केवल यहीं तक सीमित नहीं है। इससे अलग उन्हें समाज सेविका और मनोविज्ञान के प्रोफेसर के रूप में भी जाना जाता है। तेजी बच्चन का जन्म 12 अगस्त 1913 में हुआ था। उनके जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी रोचक बातें।
तेजी बच्च्न और अमिताभ बच्चन
2 of 4
बहुमुखी प्रतिभा की धनी थीं तेजी बच्चन
तेजी बच्चन का पूरा नाम तेजवंत कौर सूरी था। बचपन से ही उनकी रुचि पढ़ाई में रही। साहित्य पढ़ने का उनको काफी शौक था। प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने मनोविज्ञान की डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने खूब चंद कॉलेज में पढ़ाना शुरू किया। टीचर के साथ ही वह एक थिएटर आर्टिस्ट और सिंगर भी थीं।
विज्ञापन
तेजी बच्चन
3 of 4
बच्चों के करीब थीं तेजी बच्चन
शीला झुनझनवाला ने अपनी किताब में अमिताभ बच्चन और उनकी मां का जिक्र करते हुए कई ऐसी बातें बताई हैं जिसके बारे में शायद ही लोगों को पता होगा। इस किताब में अमिताभ को बेंत से पीटे जाने की बात भी बताई गई है।  दरअसल अपने बचपन में अमिताभ बच्चन ने एक दुकान से बदमाशी करते हुए बिना बताए एक रबड़ उठा ली थी। हालांकि उन्होंने ये जानबूझकर नहीं किया था पर मां तेजी बच्चन के अनुसार चोरी तो चोरी होती है। जब ये बात तेजी को पता चली तो उन्हें अमिताभ पर बहुत गुस्सा आया और उन्होंने सामने पड़ी बेंत से अमिताभ को पीटाई  शुरू कर दी। मां की पिटाई से अमिताभ का शरीर काफी सूज गया था।
तेजी बच्चन और इंदिरा गांधी
4 of 4
इंदिरा गांधी से अच्छी दोस्ती
तेजी बच्चन और इंदिरा गांधी की दोस्ती काफी मशहूर है। दोनों की इस दोस्ती को अमिताभ और राजीव गांधी ने आगे बढ़ाया। कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया जाता है कि जब राजीव सोनिया से शादी करना चाहते थे तब तेजी ने ही इंदिरा को इस रिश्ते के लिए मनाया था। इसके साथ ही तेजी ने शादी के समय सोनिया की तरफ से सारी रस्मेंं भी निभाई थीं।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00