लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Yash Chopra Birthday: यश चोपड़ा ने बॉलीवुड में ऐसे खड़ा किया था अपना साम्राज्य, वैजयन्ती माला ने दी थी यह सलाह

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: कविता गोसाईंवाल Updated Tue, 27 Sep 2022 07:43 AM IST
यश चोपड़ा,वैजयंती माला
1 of 5
विज्ञापन
बॉलीवुड में कई जोनर की फिल्में बनती हैं लेकिन जब बात रोमांस की आती है, तो हर किसी के मन में इस इंडस्ट्री के किंग 'शाहरुख खान' का नाम आ जाता है। लेकिन अगर कहा जाए कि शाहरुख खान से पहले भी इस इंडस्ट्री में रोमांस का किंग रहा है और उन्होंने ही बॉलीवुड में मोहब्बत की परिभाषा को बदला है तो गलत नहीं होगा। निर्देशक यश चोपड़ा बॉलीवुड के असली रोमांस किंग रहे हैं, जिन्होंने प्यार को दोस्ती, जुनून और त्याग के साथ परिभाषित किया है। आज यश चोपड़ा की बर्थ एनिवर्सरी है। वह बेशक हम लोगों के बीच नहीं हैं। लेकिन हर कोई जानना चाहेगा कि वह अपने समय में रोमांस किंग कैसे बने? आइए आपको आज इसके बारे में बताते हैं।
यश चोपड़ा
2 of 5
ऐसे रखा इंडस्ट्री में कदम
27 सितंबर 1932 को पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे यश चोपड़ा ने हिंदी सिनेमा में उन दिनों कदम रखा था, जब इस इंडस्ट्री में फिल्म मेकर्स अपनी एक खास पहचान बना चुके थे, जिसमें यश योपड़ा के भाई बीआर चोपड़ा भी शामिल थे। भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के बाद यश चोपड़ा अपने भाई बीआर चोपड़ा के पास मुंबई आ गए थे। यहां पर आकर उन्होंने फिल्मी दुनिया को जाना और अपने भाई को निर्देशन में अस्टिस्ट करने लगे थे। हालांकि, यश चोपड़ा के पिता कभी नहीं चाहते थे कि वह फिल्मी दुनिया में जाए। उन्होंने हमेशा अपने बेटे को इंजीनियर बनाने का सपना देखा था लेकिन यश चोपड़ा की किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।
विज्ञापन
यश चोपड़ा
3 of 5
वजयंती माला ने दी यह सलाह
यश चोपड़ा अपने समय के सबसे बड़े निर्देशकों में से एक रहे हैं। लेकिन जब उन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखा था तब ही अभिनेत्री वैजयन्ती माला ने उनके हुनर को पहचान लिया था और उन्होंने ही यश को निर्देशन में ध्यान देने की बात कही थी। यश चोपड़ा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वजयंती माला ने उनके हुनर को पहले ही पहचान लिया था और उन्हें फिल्म निर्देशन में ध्यान देने की बात कही थी। इसके बाद यश चोपड़ा ने भी धीरे-धीरे फिल्मों का निर्देशन शुरू किया और एक समय पर यशराज फिल्म्स के रूप में अपना खुद का एक साम्राज्य स्थापित किया।
अमिताभ बच्चन के साथ यश चोपड़ा
4 of 5
यश चोपड़ा ने यूं बदला बॉलीवुड
एक समय पर फिल्मों में प्यार को सिर्फ आंखों के इशारों या फिर दो फूलों के मिलने से दिखाया जाता था लेकिन यश चोपड़ा ने सिनेमा में रोमांस को नए तरीके से दर्शकों के बीच पेश किया। उन्होंने अपनी फिल्मों में अभिनेता और अभिनेत्री को सरसों के खेत से लेकर विदेशों की शानदार लोकेशन्स तक पर रोमांस करवाया है और यहीं चीज उनकी फिल्मों का केंद्र बनी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
शाहरुख खान के साथ यश चोपड़ा
5 of 5
यह थी उनकी आखिरी फिल्म
यश चोपड़ा ने अपने शानदार करियर में अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान तक को अपनी फिल्मों में हीरो बनाया है। उन्होंने 'काला पत्थर', 'त्रिशूल', 'डर', 'वीर जारा', 'दाग', 'जोशीले', 'दीवार', 'सिलसिला' जैसी कई जबरदस्त फिल्में बनाईं। उनकी आखिरी फिल्म 'जब तक है जान' थी, जिसमें शाहरुख खान, कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा नजर आईं। इस फिल्म के एलान के साथ ही यश चोपड़ा ने यह भी बता दिया था कि यह उनकी आखिरी फिल्म होगी।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00