लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Bigg Boss 16: 15 साल की उम्र में जेल से यौन शोषण के आरोपों तक, कंट्रोवर्सी किंग कहे जाते हैं साजिद खान

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: पलक शुक्ला Updated Sat, 01 Oct 2022 10:51 PM IST
साजिद खान
1 of 5
विज्ञापन
टीवी के मोस्ट कॉन्ट्रोवर्शियल शो 'बिग बॉस' का आगाज आखिरकार हो चुका है। इस कारण से शो से जुड़ा हर अपडेट इस समय खूब सुर्खियां बटोर रहा है। हाल ही में शो के कंटेस्टेंट्स की लिस्ट सामने आई थी, जिसे देख सभी काफी हैरान थे। इस बार जहां शो में कई टीवी सेलेब्स हिस्सा ले रहे हैं, वहीं लिस्ट के मुताबिक बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक और फराह खान के भाई साजिद खान भी इस बार बीबी हाउस में बंद होने वाले हैं। खबरों के सामने आने के बाद से ही हर कोई बस साजिद की जिंदगी का हर पहलू जानने के लिए बेकरार दिख रहा है। ऐसे में हम आज अपनी इस रिपोर्ट में आपको निर्देशक साजिद खान की जिंदगी के बारे में बताने जा रहे हैं। 
साजिद खान
2 of 5
बॉलीवुड के मशहूर निर्देशकों में एक साजिद खान को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। 'डरना जरूरी है', 'हे बेबी', 'हाउसफुल', 'हाउसफुल 2' जैसी सुपरहिट फिल्मों का निर्देशन करने वाले साजिद की जिंदगी कंट्रोवर्सी से भरी रही है। साजिद खान, डायरेक्टर और कोरियोग्राफर फराह खान  के छोटे भाई हैं। साजिद जब महज छह साल के थे तभी उनकी माता-पिता अलग-अलग हो गए थे। अपने बचपन में आई तमाम मुश्किलों के बाद भी दोनों भाई-बहन ने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आपको बता दें उनका बचपन बेहद गरीबी में गुजरा था। साजिद और फराह के पिता एक फिल्म मेकर थे लेकिन लगातार मिलती नाकामी के कारण उन्होंने शराब पीना शुरू कर दी और इससे उनका लीवर खराब हो गया। महज 14 साल की उम्र में साजिद ने अपने पिता को खो दिया था। 
विज्ञापन
साजिद खान
3 of 5
पिता के गुजर जाने के बाद साजिद को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा था, जिसका असर उनकी पढ़ाई पर भी पड़ा। वह  पढ़ाई में ज्यादा अच्छे नहीं थे और 10वीं क्लास में तीन बार फेल भी हुए।  इतना ही नहीं खुद साजिद ने एक शो में बताया था कि वह महज 15 साल की उम्र में जेल जा चुके हैं। साजिद ने बताया था कि 'वो अपने फ्रेंड के साथ फिल्म देखने गए थे। फिल्म देखने के बाद वह घर लौट रहे थे, तभी उन्होंने दोस्त से कहा कि वह रेलवे ट्रैक के बीच से चलकर घर जाएंगे। इसके बाद हवलदार ने हम दोनों को पकड़ा। मैं भागा तो हवलदार ने डंडा मारा। हमें पूरी रात लॉक अप में रखा गया था। हालांकि, सुबह एक पुलिस अधिकारी आया और उसने हमारी बातों से इंप्रेस होकर हमें छोड़ दिया।' 
साजिद खान
4 of 5
इतनी छोटी सी उम्र में जेल की हवा काटने के बाद भी साजिद ने सफलता पाने का अपना सपना नहीं छोड़ा। फिल्मों में साजिद का मन बचपन से लगता था। साजिद का यही शौक उन्हें बॉलीवुड की दहलीज पर ले आया। साजिद ने अपने करियर की शुरुआत दूरदर्शन के शो 'मैं भी डिटेक्टिव' से की थी। साल 1996 में उन्होंने म्यूजिकल काउंटडाउन शो 'इक्के पे इक्का' होस्ट किया था। इस शो का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। साजिद ने 'हाउसफुल', 'हिम्मतवाला', 'हे बेबी' जैसी फिल्मों का निर्देशन कर नाम कमाया। लेकिन नाम के साथ उन्हें इंडस्ट्री में बदनामी भी खूब मिली है। बॉलीवुड का यह मशहूर निर्देशक इंडस्ट्री में कॉन्ट्रोवर्सी किंग के नाम से जाना जाता है। इसका कारण उनके ऊपर लगे अनेक तरह के आरोप हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
साजिद खान
5 of 5
‘मी टू’ मूवमेंट के बाद साजिद खान के करियर को बड़ा झटका लगा। सलोनी चोपड़ा, प्रियंका बोस, अहना कुम्रा जैसी कई अभिनेत्रियों और मॉडल्स ने साजिद पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। इन आरोपों के बाद उन्हें 'हाउसफुल 4' के निर्देशक की कुर्सी से हाथ धोना पड़ा था। इतना ही नहीं कई और एक्ट्रेसेस ने भी साजिद खान के बारे में कहा था कि उनका व्यवहार महिलाओं के साथ अजीब होता है। यह बात किसी और ने नहीं बिपासा बसु ने एक बार कहा था कि साजिद खान का सेट पर महिलाओं के प्रति व्यवहार बहुत ही अजीब होता है जो किसी को भी परेशान करेगा। साजिद गंदे जोक्स करते हैं और महिलाओं के प्रति वो असभ्य हैं। इतना ही नहीं दिया मिर्जा ने कहा था कि साजिद काफी बदतमीज किस्म का शख्स है और महिलाओं से भद्दे मजाक करने वाले व्यक्ति है। इसके अलावा उनका नाम जैकलीन फर्नांडीज से भी जुड़ा था। लंबे समय तक डेट करने के बाद दोनों ने ब्रेकअप कर लिया था, जिसका कारण साजिद का हद से ज्यादा पोजेसिव होना बताया जाता है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे Bollywood News, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00