Corona All Symptoms: कोरोना के सभी लक्षणों की पूरी लिस्ट यहां, इन तीन लक्षण पर तुरंत लें मेडिकल सेवा

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवानी अवस्थी Updated Sun, 23 Jan 2022 03:27 PM IST
कोरोना के सारे लक्षण
1 of 5
विज्ञापन
कोरोना वायरस के अब तक कई वैरिएंट मिल चुके हैं। कोरोना के बदलते वैरिएंट के साथ तेजी से लक्षणों में भी बदलाव देखने को मिला। भारत में फैले डेल्टा वैरिएंट के लक्षणों से ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षणों में काफी फर्क पाया गया। इसके अलावा कोरोना के अधिकतर लक्षण साधारण सर्दी जुकाम से मिलते जुलते हैं। ऐसे में लोग असमंजस में रहते हैं कि उनमें मिल रहे लक्षण कोरोना के हैं या सर्दी बुखार के। संक्रमण के लक्षणों की पहचान न कर पाने के कारण कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। डेल्टा, अल्फा, बीटा, गामा और अब ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों में ऐसे अजीब लक्षण मिल रहे हैं, जिसे जान डॉक्टर पर भी हैरान हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, अगर सर्दी-बुखार के सामान्य लक्षणों के साथ ही अजीब लक्षण दिखें तो तुरंत जांच कराने की जरूरत है। कोरोना के अलग-अलग लक्षण मिलने पर कई रिसर्च हो रही हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी अलग अलग तरह के कोरोना के लक्षणों को लेकर जानकारी सामने आ रही है। ऐसे में कोरोना की चेन को तोड़ने और समय पर लक्षण की पहचान कर जांच कराने के लिए सभी को कोरोना वायरस के आधिकारिक सभी लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए। चलिए जानते हैं कोरोना वायरस के सभी आधिकारिक लक्षणों के बारे में।
Coronavirus symptoms
2 of 5
कोरोना वायरस के कुल कितने लक्षण हैं?

कोरोना वायरस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (CDC) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने आधिकारिक कोविड लक्षणों की सूची जारी की है। इसके मुताबिक तीनों संगठनों से कोरोनावायरस के कुल 32 लक्षण बताएं हैं। इन 32 लक्षणों को कम से अधिक गंभीर की श्रेणी में रखा गया है। कोरोना के तीन लक्षण काफी गंभीर हैं। जानिए डब्ल्यूएचओ, सीडीसी और एनएचएस के मुताबिक कोरोना वायरस के लक्षण।
विज्ञापन
कोरोना के लक्षण
3 of 5
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना के लक्षण

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के लक्षणों की जो सूची जारी की है, उसमें आम लक्षण में बुखार, खांसी, स्वाद व गंध न आना और थकान शामिल है।

कम सामान्य लक्षण- गले में खराश, सिर दर्द, शरीर दर्द और पीड़ा, दस्त, त्वचा पर दाने, आंखें लाल होना और हाथ-पैर की उंगलियों का रंग बदलना।

तीन गंभीर कोविड लक्षण- सांस की तकलीफ, छाती में दर्द और बोलने में दिक्कत या भ्रम महसूस होना।

डब्ल्यूएचओ ने सलाह दी कि जिन मरीजों में गंभीर लक्षण पता चले वह बिना देर किए डॉक्टर के पास जाएं और इमरजेंसी मेडिकल हेल्प लें।
कोरोना के लक्षण
4 of 5
एनएचएस की कोरोना लक्षणों की सूची

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने कोरोना के तीन लक्षण बताएं हैं। पहला- बुखार। इसके लिए आपको अपना तापमान मापने की जरूरत नहीं है, छाती या पीठ को छूकर गर्म महसूस करने पर बुखार की पहचान कर सकते हैं।

दूसरा- खांसी। अगर पूरे दिन में एक घंटे से ज्यादा खांसी आए या फिर तीन व उससे अधिक खांसी के एपिसोड हों तो आपकी खांसी सामान्य से ज्यादा गंभीर है।

तीसरा- गंध या स्वाद की कमी। जिन मरीजो को गंध महसूस नहीं हो रही या किसी भी चीज का स्वाद नहीं मिल रहा हो। कोविड का यह लक्षण बच्चों में भी मिल सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
कोरोना के लक्षण
5 of 5
सीडीसी ने बताएं कोरोना वायरस के लक्षण

यूएस रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कोरोना के जो लक्षण बताए वह संक्रमण की चपेट में आने के बाद दूसरे दिन से 14 दिन के बीच में मरीज में नजर आ सकते हैं। इन लक्षणों में मरीज को बुखार हो सकता है, ठंड लग सकती है। सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। थकान, सिर दर्द, स्वाद व गंध की भावना में कमी, गले में खराश, मतली-उल्टी या दस्त, कंजेशन व बहती नाक, मांसपेशियों या शरीर में दर्द आदि लक्षण मिल सकते हैं।

सीडीसी के मुताबिक कोरोना के गंभीर लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, सीने में लगातार दर्द, भ्रम, काफी नींद आना, त्वचा और नाखून का रंग पीला या नीला होना शामिल है। इस स्थिति में मरीज को तत्काल मेडिकल मदद लेने की हिदायत दी गई है। 
------------
स्रोत और संदर्भ

CDC Symptoms of COVID-19

NHS Symptoms of COVID-19

WHO Symptoms of COVID-19
 
अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00