लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

डेंगू-चिकनगुनिया के मच्छर भागेंगे दूर, आज ही घर ले आएं ये 3 जादुई तेल

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 22 Sep 2018 10:20 AM IST
These amazing oils keep away dengue chikungunya mosquitoes
1 of 4
विज्ञापन
मानसून में मच्छरों का आंतक हमें बारिश का मजा लेने से रोक देता है। ऐसा भी नहीं कि ये बस काटते ही हों इसके अलावा ये डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों के भी जनक हैं। अक्सर लोग मच्छरों के आतंक से बचने के लिए मॉस्किटो रिप्लीयन्ट क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, पर कई बार लोगों को इसका इस्तेमाल करने से स्किन संबंधित कई परेशानियां हो जाती हैं। आज हम आपको 3 तेलों के बारे में बताएंगे जो आपको मच्छरों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं।
neem oil
2 of 4
नीम का तेल 
मच्छरों को भगाने के लिए नीम का तेल बहुत फायदेमंद होता है। नीम के तेल को इनफयूसर की मदद से पूरे कमरे में छिड़काव करें। ऐसा करने से कमरे में मच्छरों का नामोनिशान नहीं रहेगा। इसके अलावा आप नारियल तेल में नीम के तेल को मिलाकर पूरे शरीर पर लगाएं। आप चाहे तो नारियल के तेल में नीम का तेल मिलाकर उसका दीया भी जला सकते हैं।
विज्ञापन
lavender oil
3 of 4
लैवेंडर का तेल
मच्छर भगाने वाली रिफिल में लिक्विड खत्म हो जाने पर उसमें नींबू का रस और लैवेंडर तेल को भरकर लगाएं। इसके अलावा आप लैवेंडर ऑयल को सिट्रोनेला तेल और यूकेलिप्टस ऑयल के साथ मिक्स कर कमरे में स्प्रे कर सकते हैं। आपके कमरे से मच्छर छू मंतर हो जाएंगे। हर दो तीन घंटों बाद स्प्रे करते रहे। आप चाहे तो लैवेंडर ऑयल को हाथ-पैरों पर भी लगा सकते हैं।
peppermint
4 of 4
पेपरमिंट ऑयल
मच्छरों का सफाया करने के लिए पेपरमिंट ऑयल प्राकृतिक निवारक है। दरअसल मच्छरों को पुदीने के तेल की गंध बिल्कुल बर्दाश नहीं होती। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले अपने शरीर पर पेपरमिंट ऑयल लगाकर निकले। आप इसे अपने कपड़ों पर भी थोड़ा सा डाल सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00