लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Ravan Dahan: भारत का ऐसा शहर जहां नहीं होता रावण-दहन, करते हैं लोग पूजा

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अपराजिता शुक्ला Updated Fri, 30 Sep 2022 11:05 AM IST
dussehra
1 of 4
विज्ञापन
नवरात्रि के नौ दिनों के बाद दशहरे का पर्व आता है। जिसे अच्छाई पर बुराई का प्रतीक माना जाता है। भगवान राम ने रावण का वध जिस दिन किया, उसे दशहरे के रूप में मनाया जाने लगा। इस दिन हर साल रावण का पुतला जलाकर त्योहार मनाया जाता है। दशहरे के कई दिन पहले से ही जगह-जगह राम लीला और भगवान राम की कथाओं का मंचन होता है। जिसे देखने लोग इकट्ठे होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक जगह ऐसी भी है, जहां रावण का पुतला नहीं जलाया जाता। दशहरे के दिन इस जगह पर पुतला जलाने की बजाय उसकी शोभायात्रा निकाली जाती है। तो चलिए जानें कौन सी है वो जगह।
dussehra
2 of 4
दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य में जगह है कोलार, जहां वर्षों से रावण का पुतला नहीं जलाया जाता है। कहते हैं यहां नवरात्रि के नौ दिनों में रावण की पूजा होती है। जिसमे भारी संख्या में लोग शामिल होते हैं। दरअसल, जिस दिन दशहरा मनाया जाता है। उसी दिन कोलार में फसल की पूजा होती है। इस मौके पर महोत्सव का आयोजन किया जाता है। जिसे लंकेश्वर महोत्सव कहते हैं। 
विज्ञापन
dussehra
3 of 4
इस मौके पर राणव की प्रतिमा को रथ पर रखकर शोभायात्रा निकाली जाती है। हालांकि इस बारे में एक लोक कथा प्रचलित है कि इस दिन कोलार में भगवान शिव की पूजा होती है। क्योंकि रावण शिव का भक्त था इसलिए भगवान शिव के साथ रावण को भी लोग पूजते हैं। हालांकि रावण दहन के पीछे लोगों का यह मानना भी है कि पुतलों में आग लगाते हैं तो फसल के जलने का डर रहता है। वहीं कई बार पूरी फसल ठीक से नहीं उगती। 
dussehra
4 of 4
कर्नाटक के कोलार में रावण का बहुत बड़ा मंदिर है। इसके साथ ही कर्नाटक के मालवल्ली में भी रावण का मंदिर है। केवल कर्नाटक ही नहीं भारत के और भी हिस्से हैं जहां पर रावण का पुतला नहीं जलाया जाता।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00