Himachal Cabinet Decisions: एचआरटीसी बसों में महिलाएं देंगी आधा किराया, ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल मुफ्त, 25000 कर्मियों का बढ़ा मानदेय

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, शिमला Published by: Krishan Singh Updated Thu, 26 May 2022 09:28 PM IST
हिमाचल कैबिनेट की बैठक।
1 of 17
विज्ञापन
हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक गुरुवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शिमला में आयोजित की गई। बैठक में रोजगार, कर्मचारियों व जन कल्याण से जुड़े कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने विभिन्न विभागों में सैकड़ों पदों को भरने का फैसला लिया है। साथ ही कई कर्मचारी श्रेणियों का मानदेय बढ़ाने, नए जलशक्ति मंडल व पटवार सर्कल खोलने, स्कूलों-पशु औषधालयों को अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया। राज्य के भीतर चलने वाली हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बसों में महिलाओं का आधा किराया ही लगेगा, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में एक मई के बाद पेयजल भी मुफ्त मिलेगा।  प्रदेश में 25000 से ज्यादा कर्मचारियों का मानदेय बढ़ाने को भी मंजूरी दी है। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य सचिवालय शिमला में हुई कैबिनेट बैठक में इन बहुप्रतीक्षित फैसलों को मंजूरी दी गई। इससे पहले इन सुविधाओं की घोषणा 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस पर चंबा में मुख्यमंत्री ने की थी। अब अधिसूचना जारी होते ही इनका लाभ प्रदेश की जनता को मिल जाएगा। एचआरटीसी की राज्य के भीतर चलने वाली साधारण बसों में महिला यात्रियों को अभी तक 25 प्रतिशत किराये में छूट मिलती थी। कैबिनेट ने अब इस छूट को 50 प्रतिशत कर दिया है।

माताओं और बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए 65 करोड़
 माताओं और बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए प्रदेश सरकार 65 करोड़ रुपये खर्च करेगी। कैबिनेट ने मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना को मंजूरी दी। सात स्तंभों पर आधारित इस योजना से प्रदेश को कुपोषण से मुक्त किया जाएगा। योजना केंद्र और राज्य सरकार तथा महिला एवं बाल विकास, प्रारंभिक शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सहयोग से चलाई जाएगी। हर स्कूल में योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए एक शिक्षक को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल के साथ चर्चा करने के बाद योजना का एक्शन प्लान तैयार किया है। योजना के तहत बच्चों की शारीरिक वृद्धि में दो मूल बीमारियों डायरिया और निमोनिया का जल्द पता लगाकर उसका सही उपचार किया जाएगा। कम वजन वाले नवजात शिशु एवं कुपोषण से संभावित प्रभावित होने वाले बच्चों के स्वास्थ्य की गहन निगरानी व सतत समीक्षा की जाएगी। पूरक पोषाहार के लिए उपयुक्त प्रोटीन युक्त आहार उपलब्ध करवाया जाएगा। बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं में एनीमिया के उपाय के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। उच्च रक्तचाप और एनीमिया से पीड़ित गर्भवती व धात्री की समय रहते पहचान व उपचार किया जाएगा। इस योजना को भारत और राज्य सरकार के परस्पर समन्वय से चलाया जाएगा।
एचआरटीसी
2 of 17
परिवहन निगम के बेड़े में जुड़ेंगी 360 नई बसें
कैबिनेट ने 360 बसें और अन्य वाहन खरीदने की भी मंजूरी दी है। इसके लिए सरकार ने 160 करोड़ रुपये का सावधि ऋण लेने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम(एचआरटीसी) के पक्ष में सरकारी गारंटी प्रदान करने का फैसला लिया है।  इससे लोगों को बेहतर परिवहन सेवाएं उपलब्ध करवाने में मदद मिलेगी। 
विज्ञापन
एलपीजी सिलिंडर
3 of 17
दो निशुल्क एलपीजी सिलिंडर मिलेंगे
कैबिनेट ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस कनेक्शन में एक भरे सिलिंडर और एक रिफिल के अलावा अब दो और सिलिंडर मुफ्त रिफिल देने की मंजूरी दी है। कैबिनेट ने यह भी फैसला लिया कि नियमित सरकारी महिला कर्मचारियों को बच्चा गोद लेने की सूरत में 12 सप्ताह तक अवकाश दिया जाएगा। 
हिमाचल कैबिनेट की बैठक।
4 of 17
इनका मानदेय बढ़ाया
कैबिनेट ने एसएमसी में नियुक्त सभी 2477 अध्यापकों के मानदेय में 1 अप्रैल से प्रतिमाह 1000 रुपये, मिड-डे मील योजना के तहत कार्यरत 20,650 से ज्यादा कर्मियों के मानदेय में 900 रुपये प्रतिमाह वृद्धि को मंजूरी दी। पटवार वृत्तों में कार्यरत सैकड़ों अंशकालिक कर्मचारियों का मानदेय 4100 से बढ़ाकर 5000 रुपये प्रतिमाह करने और लंबरदारों का 2300 से बढ़ाकर 3200 रुपये प्रतिमाह करने को भी मंजूरी दी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
हिमाचल कैबिनेट की बैठक।
5 of 17
अंशकालिक जलवाहकों का मानदेय बढ़ाया
शिक्षा विभाग में कार्यरत 581 अंशकालिक जलवाहकों के मानदेय मेें भी प्रतिमाह 900 रुपये बढ़ोतरी का निर्णय लिया है। कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश बाल कल्याण परिषद की ओर से संचालित हिमाचल प्रदेश बाल-बालिका आश्रमों, राज्य व जिला बाल संरक्षण इकाइयों के अलावा राज्य अडॉप्शन संसाधन एंजेंसी/बाल संरक्षण सेवा कार्यक्रमों में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन/मानदेय में वृद्धि करने को स्वीकृति प्रदान की। इससे इन संस्थानों में कार्यरत 247 कर्मचारी लाभान्वित होंगे।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00