लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Sharad Purnima: कब है शरद पूर्णिमा, जानें धन प्राप्ति के कुछ उपाय

धर्म डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विनोद शुक्ला Updated Sat, 01 Oct 2022 01:52 PM IST
SHARAD PURNIMA 2022
1 of 5
विज्ञापन
Sharad Purnima 2022: हिंदू धर्म में हर एक माह में आने वाली पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व होता है। आश्विन माह में आने वाली पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को कोजोगार पूर्णिमा और रास पूर्णिमा भी कहते हैं। इस बार आश्विन पूर्णिमा 09 अक्टूबर को मनाई जाएगी। शास्त्रों के  अनुसार कुछ रातों का विशेष महत्व है जैसे नवरात्रि,शिवरात्रि और इनके अलावा शरद पूर्णिमा भी शामिल है। शरद पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व होता है। ऐसी मान्यता है शरद पूर्णिमा की रात को मां लक्ष्मी पृथ्वी पर आती हैं और विचरण करते हुए अपने भक्तों पर विशेष कृपा रखती हैं। शरद पूर्णिमा की रात को खीर बनाकर खुले आसमान के नीचे रखने की परंपरा है। मान्यता है कि शरद पूर्णिमा की रात को चद्रंमा से निकलने वाली दुधिया किरणें जब खीर पर पड़ती है वह अमृत सामान हो जा जाती है।इसी दिन से पुण्य प्रदाता कार्तिक मास के यम नियम,व्रत ,स्न्नान और दीपदान का आरम्भ हो जाता हैं। शरद पूर्णिमा से लेकर कार्तिक पूणिमा तक प्रतिदिन शाम के समय तुलसी और खुले आकाश के नीचे दीपदान करने से दुःख,दरिद्र का नाश होता हैं। इसके अलावा शरद पूर्णिमा पर कुछ खास उपाय किए जाते हैं जिसका सभी को शुभ फल प्राप्त होता है।
SHARAD PURNIMA 2022
2 of 5
कर्ज से छुटकारा पाने का उपाय
शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की विशेष पूजा-आराधना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन जो लोग मां लक्ष्मी की विशेष आराधना करते हैं उनके जीवन से सभी तरह के कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। शरद पूर्णिमा को कर्ज मुक्ति पूर्णिमा भी कहते हैं इस दिन पर मां लक्ष्मी से जुड़ी हुई आराधना करने पर व्यक्ति को कर्जों से छुटकारा मिल जाता है।
विज्ञापन
SHARAD PURNIMA 2022
3 of 5
मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए उपाय
शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा रहती है। ऐसे में इस दिन सूर्यास्त के बाद मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। इस दिन लाल फूल,श्रृंगार सामग्री और कमलगटे की माला से मां लक्ष्मी से संबंधित मंत्रों के जाप से हर तरह की मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।
Sharad Purnima 2022 Ke Upay Do This Astrological Remedy On Sharad Purnima You Can Get Rid Of Debt
4 of 5
धन प्राप्ति के उपाय
शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की विशेष पूजा करने का विधान होता है। इस दिन शरद पूर्णिमा की रात को धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद घर के मुख्य दरवाजे पर एक चौमुखा दीपक जरूर जलाएं। शरद पूर्णिमा पर इस उपाय को करने से धन-सम्मदा और सुख-वैभव की प्राप्ति होती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
Sharad Purnima 2022 Ke Upay Do This Astrological Remedy On Sharad Purnima You Can Get Rid Of Debt
5 of 5
इस उपाय से हमेशा भरी रहेगी तिजोरी
शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की पूजा में सुपारी को जरूर शामिल करें। मान्यता है मां लक्ष्मी को सुपारी बहुत ही प्रिय होती है। पूजा के बाद सुपारी को लाल कपड़े में लपटे कर इसे तिजोरी में रख दें। इस उपाय से आपकी तिजोरी हमेशा धन-दौलत से भरी रहेगी।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00