लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Janmashtami 2022: माखन चोर कान्हा ने आखिर क्यों खाई मिट्टी? जानिए क्या थी वजह

धर्म डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Sat, 13 Aug 2022 10:05 AM IST
krishna
1 of 5
विज्ञापन
Janmashtami 2022: प्रत्येक वर्ष भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। इस साल कृष्ण जन्मोत्सव का ये पर्व आने ही वाला है। कृष्ण जन्माष्टमी की बात आती है तो भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप का जिक्र सबसे अधिक होता है। आज हम कान्हा के एक ऐसे ही बाल स्वरूप के बारे में बताएंगे, जिसने अपने छोटे से मुंह में पूरे ब्रह्मांड के दर्शन करा दिखा दिए थे। कृष्ण की इसी लीला के कारण उन्हें आज भी मिट्टी का भोग लगाया जाता है। वैसे अभी तक आपने श्रीकृष्ण को माखन मिसरी और अन्य मिठाइयों का भोग लगते हुए देखा होगा, लेकिन मथुरा में एक मंदिर ऐसा भी है, जहां भगवान श्रीकृष्ण को मिट्टी के पेड़ों का भोग लगाया जाता है। मथुरा में महावन क्षेत्र के ब्रह्मांड घाट पर एक ऐसा मंदिर है जहां कान्हा जी को मिट्टी के पेड़ों का भोग लगाने की सदियों पुरानी परंपरा है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने बचपन में एक बार मिट्टी खा ली थी। आइए जानते हैं आखिर भगवान श्रीकृष्ण ने मिट्टी क्यों खाए थे... 
भगवान कृष्ण ने मिट्टी क्यों खाई
2 of 5
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, एक दिन बलराम और दूसरे कई ग्वाल बाल श्रीकृष्ण के साथ खेल रहे थे। इसी बीच अचानक से किसी ने हल्ला मचा दिया कि कन्हैया मिट्टी खा रहा है। बात मैया यशोदा तक पहुंचीं। 
विज्ञापन
भगवान कृष्ण ने मिट्टी क्यों खाई
3 of 5
यशोदा मैया कृष्ण भगवान के पास पहुंची और उनसे पूछा कि लल्ला क्या तुमने मिट्टी खाई है? तो भगवान श्री कृष्ण ने गर्दन हिलाकर मना कर दिया। कान्हा ने मिट्टी खाई है कि नहीं ये देखने के लिए मैया यशोदा उनका मुंह जबरस्ती खोलने लगीं। इसके बाद जैसे ही भगवान श्रीकृष्ण ने मुंह खोला, मैया यशोदा को पूरे ब्रह्मांड के दर्शन हो गए। 
भगवान कृष्ण ने मिट्टी क्यों खाई
4 of 5
कृष्ण ने मिट्टी क्यों खाई ?
अब सवाल ये उठता है कि माखन चोर कान्हा ने आखिर मिट्टी क्यों खाई? इसके पीछे की पौराणिक मान्यता है कि जब भगवान कृष्ण ने पहली बार जमीन पर पैर रखा, तब पृथ्वी ने उनसे कहा कि प्रभु! आज आपने मुझ पर चरण कमलों को रखकर मुझे पावन बना दिया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
भगवान कृष्ण ने मिट्टी क्यों खाई
5 of 5
इसके बाद धरती के मूल्य को बढ़ाने के लिए भगवान श्रीकृष्ण ने उन्हें खा लिया। वहीं जब मैया यशोदा में कान्हा का मुंह खोलकर देखा तो उन्हें संपूर्ण ब्रह्मांड दिखाई दे गया। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00