लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन

Jio 5G Launch: क्या आपके फोन में सपोर्ट करेगा Jio का 5G, देखें सभी कंपनियों के मोबाइल की लिस्ट

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Tue, 04 Oct 2022 06:56 PM IST
Jio 5G
1 of 5
लंबे इंतजार के बाद एक अक्तूबर को देश में हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट 5G युग की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 4 दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) कार्यक्रम में 5जी सेवाओं की शुरुआत की। अब एयरटेल के बाद जियो ने भी अपनी 5जी सेवाओं को लेकर बड़ी घोषणा की है। कंपनी कल यानी दशहरा से 5G कनेक्टिविटी शुरू करने वाली है।

Jio 5G की यह सर्विस सबसे पहले देश के चार शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में शुरू की जाएगी। अभी यह सर्विस ऑन इनविटेशन है, यानी मौजूदा Jio यूजर्स में से कुछ चुनिंदा यूजर्स को इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए इनवाइट भेजा जाएगा। जियो की 5जी कनेक्टिविटी स्टैंडअलोन (SA) 5G नेटवर्क के साथ लॉन्च होगी यानी इसकी 4G नेटवर्क पर निर्भरता नहीं होगी बल्कि Jio 5G पूरी तरह से आत्मनिर्भर होगा। Jio 5G SA के लिए जियो ने अलग से पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहा है। 

यहां एक सबसे बड़ा यह उठता है कि क्या सभी 5G स्मार्टफोन में Jio 5G SA नेटवर्क सपोर्ट करेगा? 5G स्मार्टफोन में भी बैंड को लेकर कई लोगों को समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि आप जियो का 5G सिम लेने की सोच रहे हैं तो पहले यह लिस्ट देख लीजिए। इस लिस्ट में वह सभी स्मार्टफोन हैं जिनमें Jio 5G SA का सपोर्ट करेगा।

ये भी पढ़ें: IMC 2022: आज से शुरू हो रहा एशिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट, 5G लॉन्च पर रहेगी सबकी निगाह
Jio Stand Alone 5G
2 of 5
Jio 5G SA बैंड्स
सबसे पहले आपको बता दें कि Jio का 5जी नेटवर्क n3, n5, n28, n77 और n78 बैंड्स को सपोर्ट करता है और सभी 22 सर्किल में इसकी सेवाएं मिलेंगी। शुरुआत में कुछ मेट्रो शहर से Jio 5G सेवा शुरू होगी। आपके लिए यह भी जानना बहुत जरूरी है कि आपके फोन में इन बैंड्स का सपोर्ट है या नहीं। चलिए जानते हैं। 
विज्ञापन
Xiaomi 12 Pro 5G
3 of 5
Xiaomi, Redmi और Poco स्मार्टफोन
शाओमी, रेडमी और पोको में 5G SA और 5G NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) दोनों तरह के 5जी नेटवर्क का सपोर्ट है। शाओमी ने यह भी कहा है कि OTA के जरिए उन सभी फोन को SA 5G का सपोर्ट दिया जाएगा, जिनमें NSA का सपोर्ट है। शाओमी के Xiaomi 11 Lite NE 5G से लेकर Xiaomi 12 Pro तक सभी फोन में जियो का 5जी सपोर्ट करेगा। वहीं Redmi K50i 5G और Redmi Note 11T 5G के साथ भी SA का सपोर्ट है तो इनमें भी जियो का 5जी सपोर्ट करेगा। पोको के M4 5G से लेकर X4 Pro 5G में NSA और SA नेटवर्क का सपोर्ट है, तो इन फोन में भी जियो 5जी का सपोर्ट रहेगा। 
Realme GT Neo 3T
4 of 5
Realme 5जी फोन
रियलमी के Realme 9 Pro Plus 5G और Realme 9 Pro 5G के साथ NSA और SA दोनों 5जी बैंड्स का सपोर्ट है, तो इन फोन में जियो का 5जी चलेगा। साथ ही Realme 9i 5G में भी NSA और SA दोनों 5जी बैंड्स का सपोर्ट है। वहीं Realme GT सीरीज के स्मार्टफोन में भी NSA और SA दोनों 5जी नेटवर्क का सपोर्ट मिलेगा। रियलमी के अन्य फोन में 5G SA को लेकर कंपनी ने कुछ कहा नहीं है लेकिन एक अपडेट के बाद रियलमी के NSA नेटवर्क वाले फोन में भी जियो 5जी चलाया जा सकेगा। 
विज्ञापन
विज्ञापन
OnePlus 10T Review
5 of 5
OnePlus 5जी फोन
वनप्लस स्मार्टफोन में जियो 5जी सपोर्ट वाले फोन की बात करें तो OnePlus 8 series से लेकर पहले OnePlus Nord 5G तक में 5जी का सपोर्ट है, हालांकि n78 बैंड को लेकर इन फोन की आलोचना भी हो चुकी है। OnePlus Nord ने अपने फोन में NSA या SA 5जी सपोर्ट बैंड को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। OnePlus 10 Pro, OnePlus 10R और OnePlus 10T में जियो का 5जी नेटवर्क काम करेगा। साथ ही OnePlus 9 series के साथ n41 और n78 का सपोर्ट है यानी इस सीरीज के फोन में 5G SA और NSA का सपोर्ट मिलेगा, लेकिन जियो के पास n41 नहीं है तो इन फोन में जियो के 5जी के साथ दिक्कत हो सकती है। OnePlus Nord 2 5G और Nord CE 2 5G के अलावा OnePlus Nord CE 2 Lite में कई सारे बैंड्स का सपोर्ट है। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00