Ayushman Bharat Yojana: कोरोना के कारण अगर होना पड़ रहा है अस्पताल में भर्ती, तो ऐसे उठा सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Thu, 13 Jan 2022 11:26 AM IST
आयुष्मान भारत योजना के फायदे
1 of 7
विज्ञापन
कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले लंबे समय से हर कोई परेशान है। इस बीमारी ने अब तक काफी ज्यादा संख्या में लोगों की जान ले ली है, तो वहीं दूसरी तरफ इसकी वजह से लोगों को अस्पतालों में लंबे समय के लिए भर्ती तक होना पड़ रहा है। वहीं, अब इस वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने हर किसी की चिंता को और बढ़ा दिया है। ऐसे में आम आदमी तो इसलिए भी सबसे ज्यादा चिंता में है कि अगर उसे कोरोना की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा, तो उसके पास तो इलाज के लिए पैसे ही नहीं होंगे? ऐसे में उसका इलाज कैसे होगा? अगर आपके मन में भी इस तरह की चिंता है, तो हम आपको आयुष्मान गोल्ड कार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको अस्पताल में भर्ती होने पर आपका फ्री में इलाज करवाएगा। जी हां, और आपको इसके लिए पैसे भी नहीं देने होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप इस कार्ड को कैसे बनवा सकते हैं, और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...
आयुष्मान भारत योजना के फायदे
2 of 7
  • दरअसल, आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लोगों को ये कार्ड बनाकर अस्पतालों में पांच लाख तक का मुफ्त इलाज किया जाता है। वहीं, कोरोना का इलाज भी इसमें किया जा सकता है। इसलिए अगर आपके पास ये कार्ड है या आपने नहीं बनवाया है तो आप इसे बनवाकर इसका लाभ कोरोना काल में भी ले सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
आयुष्मान भारत योजना के फायदे
3 of 7
ऐसे बनवा सकते हैं गोल्ड कार्ड:-

स्टेप 1
  • आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पब्लिक सर्विस सेंटर पर जाना होगा, जहां केंद्र के अधिकारी आपका नाम आयुष्मान योजना लाभार्थी सूची में आपका नाम देखेंगे।
आयुष्मान भारत योजना के फायदे
4 of 7
स्टेप 2
  • फिर जन सेवा सेंटर अधिकारी आपका पंजीकरण करेंगे, जिसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दे दिया जाएगा। इसके 15 दिन के अंदर आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
आयुष्मान भारत योजना के फायदे
5 of 7
ये दस्तावेज चाहिए होंगे:-

-आधार कार्ड
-पैन कार्ड
-राशन कार्ड
-मोबाइल नंबर (रजिस्टर्ड)
-पासपोर्ट साइज तस्वीर।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00