लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Home Remedies For lizard: अगर आप भी डरते हैं छिपकली से? तो इन तरीकों से भगा सकते हैं घर के बाहर

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Sat, 13 Aug 2022 05:45 PM IST
छिपकली भगाने के क्या तरीके हैं
1 of 5
विज्ञापन
Best Tips: शायद ही कोई ऐसा हो, जो अपने घर को साफ नहीं रखता होगा? क्योंकि हर कोई अपने घर की रोजाना सफाई करता है। लेकिन गंदगी और घर में आने वाले कीड़े-मकोड़ों से लोग काफी परेशान नजर आते हैं। यही नहीं, चूहे और चीटियां भी घर में आ जाती हैं। लेकिन सबसे ज्यादा जो चीज घर में नजर आ जाती है, वो है छिपकली और इससे छोटे बच्चे और लड़कियां ज्यादा डरती हैं। यही नहीं, छिपकली के घर में होने के कारण इसके खाने-पीने की चीजों में जाने का भी डर बना रहता है। ऐसे में लोग छिपकली को घर से भगाने की कोशिश तो बहुत करते हैं, लेकिन वो भाग नहीं पाती है। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप छिपकली को भगा सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं...
छिपकली भगाने के क्या तरीके हैं
2 of 5
अंडा
  • अगर आपके घर में छिपकली है, और ये बिल्कुल भी बाहर नहीं जा रही है। तो ऐसी स्थिति में आपकी मदद अंडे के छिलके कर सकते हैं। छिपकली वाली जगह पर आप अंडों के छिलकों को रख दें, इससे ये भाग जाती हैं।
विज्ञापन
छिपकली भगाने के क्या तरीके हैं
3 of 5
लाल और काली मिर्च
  • लाल और काली मिर्च की मदद से आप छिपकली को भगा सकते हैं। करना ये है कि इन दोनों को बराबर मात्रा में पानी में डालकर स्प्रे तैयार कर लें। फिर आप दीवारों पर और छिपकली दिखने वाली जगह पर इसका छिड़काव कर सकते हैं। बस इसे सावधानी से स्प्रे करें, ताकि ये आंखों पर या शरीर पर न गिरे।
छिपकली भगाने के क्या तरीके हैं
4 of 5
लहसुन
  • छिपकली को घर से भगाने के लिए आपकी मदद लहसुन कर सकता है। आपको लहसुन की कलियों को खिड़कियों या उस जगह पर रखना है जहां पर छिपकली सबसे ज्यादा दिखाई देती है। इससे छिपकली भाग जाती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
छिपकली भगाने के क्या तरीके हैं
5 of 5
कॉफी और तंबाकू
  • अगर आप घर से छिपकली भगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कॉफी और तंबाकू को मिला लेना है। फिर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनानी है और फिर छिपकली के देखे जाने वाली जगह पर रखें दें।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00