लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Pashu KCC: अगर आपके पास भी हैं गाय-भैंस जैसे ये पशु, तो आपको भी मिल सकता है डेढ़ लाख तक का लाभ, जानें कैसे

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Wed, 10 Aug 2022 11:45 AM IST
पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवा सकते हैं
1 of 6
विज्ञापन
Pashu Kisan Credit Card: आज भी हमारे देश की एक बड़ी आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है। यहां के लोग खेती और पशुओं का पालन काफी ज्यादा करते हैं। कोई गाय पालता है, कोई भैंस पालन करता है, तो कोई अन्य जानवरों को पालता है। इन पशुओं के जरिए लोग अपनी कमाई भी करते हैं। जैसे- गाय और भैंस का दूध बेचा जाता है और अच्छी कमाई हो जाती है। इसके अलावा सरकार की तरफ से भी समय-समय पर ऐसे प्रयास किए जाते हैं, जिनके जरिए पशुपालन क्षेत्र में लोगों को आर्थिक मदद मिल सके। जैसे- पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना, लेकिन ज्यादातर लोग इस योजना के बारे में शायद जानते नहीं हैं? तो चलिए हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं...
पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवा सकते हैं
2 of 6
क्या है ये योजना?
  • दरअसल, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए पशुपालकों की पैसों से जुड़ी परेशानियों को खत्म किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत पशुओं के नाम पर पशुपालकों को सस्ती दरों पर लोन दिया जाता है।
विज्ञापन
पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवा सकते हैं
3 of 6
ऐसे कर सकते हैं आवेदन
  • अगर आप भी इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हैं। इसका फॉर्म आप बैंक से ले सकते हैं, और भरकर सभी जरूरी दस्तावेज लगाकर यहीं जमा करने होते हैं।
पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवा सकते हैं
4 of 6
चाहिए ये दस्तावेज
  • अगर आप ये क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट, बीमित पशुओं पर लोन, पशु की खरीद पर लोन, बैंक का क्रेडिट स्कोर, आवेदक का आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन
पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवा सकते हैं
5 of 6
ले सकते हैं इतना लोन
  • इस पशु क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत इस कार्ड पर बिना गारंटी के 1 लाख 80 हजार रुपये तक का लोन देने का प्रावधान है। वैसे इस पर पशुपालक 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। इस कार्ड के जरिए महज 4 प्रतिशत ब्याज दर देनी होती है, जबकि सरकार की तरफ से 3 प्रतिशत प्रीमियम के भुगतान के लिए छूट दी जाती है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00