लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Furniture Cleaning Tips: सालों-साल चलेगा आपके घर में रखा फर्नीचर का सामान, बस अपनाने होंगे ये टिप्स

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Mon, 15 Aug 2022 01:10 PM IST
Furniture Cleaning Tips
1 of 5
विज्ञापन
Furniture Cleaning Tips: हम सभी के घरों में बेड, सोफा, टेबल आदि कई तरह के फर्नीचर के सामान होते हैं। सजावट और दूसरे जरूरी कामों के लिए लोग फर्नीचर का बड़े स्तर पर उपयोग करते हैं। हालांकि, एक समय के बाद ये चीजें खराब होने लगती हैं। अक्सर मानसून के समय लकड़ी में दीमक लगने से फर्नीचर के सामान धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं। इसके अलावा नमी के कारण भी फर्नीचर फूल जाता है और उसकी लाइफस्पैन काफी कम हो जाती है। ऐसा होने पर ड्रोर खोलने या फर्नीचर से जुड़े दूसरे कामों को करने में हमको दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आपके घर में भी फर्नीचर के सामान हैं, तो आपको उनकी खास देखरेख करनी चाहिए। आपको अपने घर की लकड़ी को दीमक या नमी से बचाने के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपके घर में रखा फर्नीचर सालों साल चलेगा। आइए जानते हैं इनके बारे में - 
Furniture Cleaning Tips
2 of 5
आपको अपने घर में फर्नीचर के सामानों को उन जगहों पर रखना चाहिए, जहां पर बारिश की बूंद न पहुंच पाए। कई बार बारिश में भीगने के कारण फर्नीचर फूल जाता है।
विज्ञापन
Furniture Cleaning Tips
3 of 5
आपको समय-समय पर अपने घर के खिड़की दरवाजों की लकड़ी पर ऑयलिंग करते रहना चाहिए। ऐसा करने से आपके फर्नीचर पर दीमक नहीं लगेंगे। वहीं अगर आपका फर्नीचर नमी के कारण फूल गया है। ऐसे में आप उसकी नमी को सुखाने के लिए सूखे पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
Furniture Cleaning Tips
4 of 5
आपको मानसून के सीजन में अपनी लकड़ी को दीवारों से दूर रखना चाहिए। दीवारों से दूर रखने पर लकड़ियों में डैम नहीं लगेगा। इसके अलावा आपको नियमित समय पर अपने फर्नीचर को पेंट कराते रहना चाहिए। इससे उसकी लाइफस्पैन काफी लंबी हो जाएगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
Furniture Cleaning Tips
5 of 5
फर्नीचर को साफ करने के लिए गीले कपड़ों का इस्तेमाल न करें। अपने फर्नीचर को हमेशा सूखे कपड़ों से साफ करें। इन टिप्स को अपनाकर आप अपने फर्नीचर की लाइफस्पैन को बढ़ा सकते हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00