लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

सरकार का बड़ा फैसला: फ्लाइट से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, 31 अगस्त से किराया हो सकता है कम

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Tue, 16 Aug 2022 05:01 PM IST
Air Fare Cap
1 of 5
विज्ञापन
अगर आप फ्लाइट से यात्रा करते हैं। ऐसे में आपके लिए एक बड़ी खबर है। सरकार ने 2020 में कोरोना महामारी के समय लगाए गए एयरफेयर कैप सिस्टम को हटाने का फैसला लिया है। कोरोना महामारी के दौरान साल 2020 में केंद्र सरकार ने घरेलू एयरलाइनों पर एयर फेयर कैप सिस्टम लगाने का निर्णय लिया था। अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय एयर फेयर कैप सिस्टम को 31 अगस्त से हटा रही है। एविएशन मंत्रालय ने जानकारी दी है कि डेली मांग और एटीएफ प्राइस विश्लेषण को देखने के बाद यह निर्णय लिया गया है। उड्डयन मंत्रालय द्वारा लिए गए इस फैसले का बड़ा राहत एयरलाइंस कंपनियों को होगा। अब वह अपने मुताबिक विमान के किराये को कम या ज्यादा कर सकेंगी। इस फैसले के बाद फ्लाइट के जरिए यात्रा करने वाले यात्रियों को भी लाभ पहुंचेगा। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से - 
Air Fare Cap
2 of 5
एयर फेयर कैप सिस्टम हटने के बाद एयरलाइन कंपनियां खुद से कीमत को कम या ज्यादा करके बाजार में प्रतिस्पर्धा कर सकेंगी। इससे पहले कंपनियों को एयरकैप के आधार पर ही बाजार में अपनी कीमतों को तय करना होता था। 
विज्ञापन
Air Fare Cap
3 of 5
कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने एयरलाइन कंपनियों के लिए एक खास तरह के एयरकैप सिस्टम को लागू किया था। इस एयरकैप सिस्टम के अंतर्गत सरकार हर 15 दिन के अंतराल पर एयरलाइन कंपनियों के न्यूनतम और अधिकतम किराये के बैंड को निर्धारित करने का काम करती थी। 
Air Fare Cap
4 of 5
एयरलाइन कंपनियां सरकार द्वारा तय किए गए न्यूनतम और अधिकतम बैंड के अंतर्गत ही अपने किराये को तय कर सकती थी।
विज्ञापन
विज्ञापन
Air Fare Cap
5 of 5
हालांकि, अब ऐसा नहीं होगा। 31 अगस्त, 2022 से एयरलाइन कंपनियां अब खुद अपने किराये को तय कर सकेंगी। सरकार के इस फैसले के बाद आने वाले समय में यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए एयरलाइन कंपनियां किराये में कमी कर सकती हैं। ऐसे में फ्लाइट के जरिए सफर करने वाले यात्रियों को काफी फायदा होगा।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00