लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Cooler Cooling Tips: गर्म हवा दे रहा है आपका कूलर, तो अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी शिमला जैसी ठंडक

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Sun, 26 Jun 2022 04:56 PM IST
Cooler Cooling Tips
1 of 5
विज्ञापन
Cooler Cooling Tips: इस समय देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि आगे आने वाले जुलाई महीने में भी गर्मी का प्रभाव बढ़ेगा। ऐसे में लोग इससे राहत पाने के लिए तमाम विकल्पों की खोज कर रहे हैं। कई लोग अपने घरों में नए एसी और कूलर को लगवा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कई लोग ऐसे भी हैं, जो पुराने कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं। अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि उनका पुराना कूलर गर्म हवा देता है। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको उन खास तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपका कूलर भी शिमला जैसी ठंडी हवा देगा। ऐसे में आपको नए कूलर को खरीदने की जरूरत नहीं होगी। आपका पुराना कूलर ही एसी जैसी ठंडक देगा। आप इन टिप्स को अपनाकर भीषण गर्मी से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में -
Cooler Cooling Tips
2 of 5
कूलर से ठंडी हवा पाने के लिए आपको उसे किसी अच्छी वेंटिलेशन वाली जगह पर लगाना चाहिए। अच्छी वेंटिलेशन वाली जगह पर कूलर लगाने के बाद उसमें से ठंडी हवा आती है। ऐसे में अपने कूलर को हमेशा अच्छी वेंटिलेशन वाली जगह पर ही इंस्टॉल करें।
विज्ञापन
Cooler Cooling Tips
3 of 5
इसके अलावा आपको अपने कूलर की घास को समय समय पर बदलते रहना चाहिए। पुरानी हो चुकी कूलर की घास में काफी धूल और पानी जमा हो जाता है। ऐसे में हवा ठीक ढंग से अंदर नहीं आ पाती है। आपको सीजन में दो बार कूलर की घीस को बदलना चाहिए।
Cooler Cooling Tips
4 of 5
अगर आपका कूलर किसी ऐसी जगह पर है, जहां उस पर सीधे धूप पड़ रही है, तो ऐसे में आपको उसे जल्द से जल्द वहां से हटा देना चाहिए। ऐसी जगह पर कूलर रखने से वह गर्म हवा कमरे के अंदर फेकता है। आपको अपने कूलर को हमेशा ठंडी जगह पर रखना चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन
Cooler Cooling Tips
5 of 5
गर्मी के सीजन में कूलर का उपयोग करते समय उसके भीतर पानी के फ्लो का विशेष ध्यान रखें। अगर उसमें पानी का फ्लो सही नहीं होगा। इस स्थिति में कूलर आपके कमरे को ठीक ढंग से ठंडा नहीं कर पाएगा। ऐसे में अपने कूलर के भीतर पानी के फ्लो का नियमित तौर पर जांच करते रहें। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00