लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Tips: अगर जा रहे हैं लंबे दिनों के लिए घर से बाहर, तो इन टिप्स को अपनाकर रखें अपने घर को सुरक्षित

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Sat, 13 Aug 2022 02:52 PM IST
घर को सुरक्षित रखने के क्या तरीके हैं
1 of 7
विज्ञापन
How to Secure Your Home: हमें कभी न कभी अपने घर से किसी न किसी काम के लिए बाहर जाना ही पड़ता है, लेकिन हम यहां पर ऑफिस, स्कूल-कॉलेज आदि की नहीं कर रहे। बल्कि हम बात कर रहे हैं जैसे- लंबे दिनो या कुछ दिनों के लिए आपको घर से बाहर जाना पड़ता है। ये ट्रिप के कारण, किसी की शादी में जाने के लिए, त्योहार मनाने के लिए कहीं बाहर जाना आदि वजहों से हो सकता है। लेकिन ऐसे में एक सवाल सबके मन में रहता है कि अगर हम घर छोड़कर जा रहे हैं, तो क्या हमारा घर सुरक्षित है? क्योंकि घर में हमने सामान रखा है, वो काफी मेहनत से कमाया होता है। ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि अगर कोई लंबे दिनों के लिए घर से बाहर जा रहा है, तो उसे किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे उसका घर सुरक्षित रह सके। तो चलिए इस बारे में जानते हैं। आप अगली स्लाइइ्स में इसके बारे में जान सकते हैं...
घर को सुरक्षित रखने के क्या तरीके हैं
2 of 7
ये हैं वो बातें:-

गैस बंद करें
  • लोग सबसे ज्यादा लापरवाही गैस को लेकर करते हैं, जबकि हर कोई जानता है कि हमारी एक छोटी सी गलती बहुत बड़ा नुकसान कर सकती है। इसलिए आप जब भी घर से बाहर जा रहे हैं, तो गैस चूल्हे के अलावा गैस सिलेंडर को रेगुलेटर से बंद करके जाएं।
विज्ञापन
घर को सुरक्षित रखने के क्या तरीके हैं
3 of 7
  • अगर आप भूल जाते हैं, तो इस काम को अपनी लिस्ट में शामिल करें या फिर आप गैस के पास एक स्टीकर भी लगा सकते हैं जिसे पर गैस को बंद करने के लिए लिखा गया हो। ऐसा करके आप खुद को अपने घर को सुरक्षित करने में एक कदम बढ़ा सकते हैं।
घर को सुरक्षित रखने के क्या तरीके हैं
4 of 7
लाइट के स्विच ऑफ करें
  • अगर आप घर से कहीं बाहर जा रहे हैं, तो लाइट के स्विच ऑफ करना न भूलें। पंखा, कूलर फ्रीज और एसी जैसी चीजों को मेन स्विच से ही बंद कर दें। इससे आपका बिजला का बिल तो बचेगा ही, साथ ही किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा क्योंकि कई बार बिजली की पावर कम ज्यादा होने से चीजें खराब हो सकती हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
घर को सुरक्षित रखने के क्या तरीके हैं
5 of 7
पैट का ध्यान रखें
  • कई लोग शौक-शौक में पैट (कुत्ता, बिल्ली आदि) को पाल तो लेते हैं, लेकिन बात जब इनका ख्याल रखने की आती है। तो इसमें उनकी लापरवाही साफ झलकती है। आप घर से लंबे समय के लिए बाहर जा रहे हैं, तो या तो आप पैट को साथ ले जाएं। आप ट्रेन, फ्लाइट और रोडवेज की बसों में कुछ शर्तों के साथ अपने पैट को ले जा सकते हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00