Indian Railways: ट्रेन में सोने को लेकर रेलवे ने लागू किया नया नियम, जानें डिटेल्स

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Wed, 18 May 2022 05:49 PM IST
Indian Railway Sleeping Rules
1 of 5
विज्ञापन
Indian Railways: भारतीय रेलवे में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे समय समय पर कई तरह के बदलाव करता रहता है। अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं, तो आपको उसके कुछ नियमों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। अगर आप इन नियमों के बारे में नहीं जानते, तो आपको जुर्माना तक भरना पड़ सकता है। हाल ही में कुछ समय पहले रेलवे ने एक नया नियम बनाया है। लंबे समय से रेलवे के पास ऐसी शिकायतें आ रही थीं, जिनमें कई यात्री ग्रुप बनाकर ऊंची आवाजों में बात करते थे। ऐसे में दूसरे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। कई मर्तबा देर रात इन आवाजों से यात्रियों की नींद खराब हो जाती थी। इसके अलावा रात में लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी कई शिकायतें रेलवे के पास आईं। इन्हीं सब चीजों को देखते हुए रेलवे ने एक नया नियम लागू किया है। इसी कड़ी मेँ आज हम आपको उसी नियम के बारे में बताने जा रहे हैं -
Indian Railway Sleeping Rules
2 of 5
रेलवे के इस नियम के तहत अगर देर रात कोई व्यक्ति आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में मोबाइल पर ऊंची आवाज में बात करता है। इसके अलावा अगर वह मोबाइल पर तेज आवाज में गाने सुनता है।
विज्ञापन
Indian Railway Sleeping Rules
3 of 5
इस स्थिति में संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई की जा सकती है। इसको लेकर भारतीय रेलवे ने कई प्रावधान भी किए हैं। बीते सालों में इस तरह के कई मामले सामने निकलकर आए थे। उन्हीं को ध्यान में रखकर रेलवे ने कुछ समय पहले इस नए नियम को लागू किया।
Indian Railway Sleeping Rules
4 of 5
इस नियम के लागू होने के बाद आप बिना किसी दिक्कत के ट्रेन में अपनी चैन की नींद ले सकते हैं। यात्रा के दौरान अगर कोई व्यक्ति शोर करता है। इस स्थिति में आप उसकी शिकायत ट्रेन स्टाफ से कर सकते हैं। शिकायत के बाद तुरंत संबंधित व्यक्ति के ऊपर कार्रवाई की जाएगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
Indian Railway Sleeping Rules
5 of 5
इसके अलावा भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए समय समय पर कई खास नियमों को लेकर आता रहता है। इन नियमों का उद्देश्य यात्रियों के सफर को सुरक्षात्मक और सुविधाजनक बनाना है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00