IRCTC Refund Rules: अगर आपका ट्रेन टिकट भी नहीं हुआ कंफर्म, तो जानें कैसे पा सकते हैं वेटिंग टिकट का रिफंड

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Wed, 25 May 2022 03:26 PM IST
वेटिंग ट्रेन टिकट का रिफंड लेने का तरीका क्या है
1 of 6
विज्ञापन
जब भी बात एक अच्छे सफर की होती है, तो लोग ज्यादातर भारतीय ट्रेन से सफर करना ही पसंद करते हैं। रेलवे रोजाना काफी संख्या में ट्रेनों का संचालन करता है। एक राज्य से दूसरे राज्यों तक ट्रेन जाती है, और एक लंबा रास्ता तय करके लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाती है। ट्रेन में यात्रा के दौरान कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं। कंफर्ट सीट, सोने की व्यवस्था, खानपान की सुविधा और शौचालय भी ट्रेन में होते हैं। इसलिए लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। वहीं, अगर आपको ट्रेन में यात्रा करनी है, तो इसके लिए आपको पहले से टिकट बुक करवाना पड़ता है क्योंकि कई रूट पर तुरंत ट्रेन टिकट नहीं मिल पाता है। ऐसे में कई बार लोगों को वेटिंग टिकट लेकर भी सफर करना पड़ता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अगर आप वेटिंग ट्रेन टिकट को कैंसिल करवाते हैं, तो आपको कितना रिफंड मिलता है? शायद नहीं, तो चलिए हम आपको इस बारे में बातते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं...
वेटिंग ट्रेन टिकट का रिफंड लेने का तरीका क्या है
2 of 6
  • दरअसल, भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकट बिक्री से लेकर इन्हें कैंसिल करवाने तक के नियम पहले से तय किए हुए हैं। ऐसे में अगर आप टिकट कैंसिल करवाते हैं, तो कई स्थितियों में आपको कैंसिलेशन चार्ज भी देना पड़ता है।
विज्ञापन
वेटिंग ट्रेन टिकट का रिफंड लेने का तरीका क्या है
3 of 6
वेटिंग या आरएसी पर कितना रिफंड?
  • अगर आप वेटिंग या आरएसी टिकट बुक करते हैं और फिर किसी कारण से इन्हें कैंसिल करवाना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आप स्लीपर क्लास की टिकट को ट्रेन के निकलने से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करवा सकते हैं। ऐसे में आपको 60 रुपये कैंसिलेशन चार्ज देना होगा।
वेटिंग ट्रेन टिकट का रिफंड लेने का तरीका क्या है
4 of 6
  • वहीं, अगर आप किसी एसी क्लास की वेटिंग टिकट को कैंसिल कराते हैं, तो इसके लिए आपको 65 रुपये चार्ज देना होगा और आपका बाकी पैसा आपको वापस कर दिया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
वेटिंग ट्रेन टिकट का रिफंड लेने का तरीका क्या है
5 of 6
ऑनलाइन टिकट का ऐसे मिलता है रिफंड
  • अगर आपने ट्रेन की वेटिंग टिकट बुक कराई है, तो आपको रिफंड लेने के लिए सबसे पहले इसे तय समय पर कैंसिल करवाना होगा। इसके 2-3 दिनों के अंदर आपके बैंक खाते में रिफंड आ जाता है। अगर इस दौरान आपको कोई दिक्कत होती है, तो आप कस्टमर केयर से इस 0755 661 0661 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00