IRCTC Tatkal Ticket: इस खास ट्रिक से मिल सकता है कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट, घर बैठे हो जाएगा काम

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Thu, 26 May 2022 09:18 AM IST
कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका क्या है
1 of 5
विज्ञापन
आपको कभी न कभी किसी न किसी वजह से एक जगह से दूसरी जगह पर सफर करना पड़ता होगा। ऐसे में लोग अपनी सुविधानुसार यात्रा करते हैं। यात्री ट्रेन से यात्रा करना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। खाने से लेकर सोने तक की व्यवस्था और शौचालय का प्रबंध लोगों की यात्रा को सुगम बनाता है। लेकिन ट्रेन में यात्रा करने के लिए लोगों को पहले से टिकट बुक करना पड़ता है। जबकि अगर आपको अचानक कहीं की यात्रा करनी पड़ती है तो आप तत्काल ट्रेन टिकट बुक करके अपनी यात्रा कर सकते हैं। लेकिन अमूमन देखा जाता है कि लोग इस वजह से भी परेशान रहते हैं कि उन्हें यहां भी कंफर्म तत्काल टिकट नहीं मिल पाती है। ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपको तत्काल ट्रेन टिकट मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका क्या है
2 of 5
ऐसे बुक हो सकता है तत्काल ट्रेन टिकट
  • अगर आप कहीं यात्रा का प्लान कर रहे हैं, तो आपको यात्रा करने से 24 घंटे पहले ही टिकट बुक करना होता है। दरअसल, एसी क्लास के लिए आप सुबह 10 बजे और नॉन एसी क्लास के लिए 11 बजे तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। ये टिकट अगले दिन के लिए बुक होती है। उदाहरण के लिए अगर आप 25 मई को टिकट बुक कर रहे हैं, तो आप इस टिकट पर 26 मई को यात्रा कर सकते हैं।
विज्ञापन
कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका क्या है
3 of 5
इस फीचर का करें इस्तेमाल
  • जब आप तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने के लिए लॉगिन करते हैं, तो इस दौरान टिकट कम होती है और बुक करने वाले लोग ज्यादा होते हैं। ऐसे में सभी को कंफर्म टिकट मिलना नामुमकिन होता है। इसलिए आपको तत्काल टिकट बुक करते समय मास्टरलिस्ट फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए।
कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका क्या है
4 of 5
ऐसे करता है काम
  • बात अगर इस फीचर के काम की करें, तो आप इस मास्टरलिस्ट फीचर के जरिए कम समय में अपनी यात्रा से जुड़ी सभी जानकारी भर सकते हैं। वहीं, आप जानकारी को बार-बार भरने की प्रक्रिया से भी बच जाते हैं। ऐसे में आप समय पर कंफर्म टिकट बुक कर पाते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
कंफर्म तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका क्या है
5 of 5
ई-वॉलेट का इस्तेमाल करें
  • तत्काल ट्रेन टिकट बुक करते समय आपको ई-वॉलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। बैंक की जानकारी और ओटीपी भरने में समय लगता है। इसलिए आप ई-वॉलेट से पेमेंट करते समय कंफर्म टिकट पा सकते हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00