लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Card Tokenization: 1 जुलाई से लागू होने जा रहा टोकन सिस्टम, ऐसे करें अपने क्रेडिट-डेबिट कार्ड को टोकनाइज

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Sun, 26 Jun 2022 12:01 PM IST
क्रेडिट कार्ड से खर्च घटा
1 of 5
विज्ञापन
Card Tokenization: अगर आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं, तो ये खबर खास आपके लिए है। 1 जुलाई से क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब 1 जुलाई से कार्ड से पेमेंट करने पर टोकनाइज सिस्टम लागू हो रहा है। कार्ड टोकनाइजेशन सिस्टम आने के बाद क्रेडिट-डेबिट कार्ड से जुड़ी ट्रांजैक्शन में पारदर्शिता आएगी। टोकनाइजेशन से तात्पर्य एक यूनिक कोड के जरिए वास्तविक कार्ड की डिटेल्स को बदलना है। आरबीआई के इस कदम से क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से हो रही लेनदेन पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी। ऐसे में क्रेडिट-डेबिट कार्ड से जुड़ी फ्रॉड की घटनाएं काफी कम होंगी। डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते समय आपको अपने कार्ड को टोकनाइज करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते, तो आपके सेव्ड कार्ड को हटा दिया जाएगा। इसी कड़ी में आइए जानते हैं उस प्रोसेस के बारे में जिसकी मदद से आप अपने कार्ड को टोकनाइज कर सकते हैं।
Credit Card
2 of 5

ऐसे करें अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को टोकनाइज

अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को टोकनाइज करने के लिए सबसे पहले आपको उस वेबसाइट या एप पर जाना है, जहां से आप शॉपिंग करना चाहते हैं। इसके बाद प्रोडक्ट का सिलेक्शन करने के बाद पेमेंट के ऑप्शन पर आएं।
विज्ञापन
Credit Card
3 of 5
चेक आउट करते समय अपने कार्ड के ऑप्शन को सेलेक्ट करके उसका सीवीवी दर्ज करें। इस प्रोसेस को करने के बाद "Secure your Card" या "Save Card as per RBI Guidelines" पर क्लिक करना है।
credit card new
4 of 5
नेक्स्ट स्टेप पर सेव के ऑप्शन पर क्लिक करके ओटीपी को दर्ज करना है। इस प्रोसेस को करके आप आसानी से अपने कार्ड को टोकनाइज कर सकते हैं। ये प्रोसेस काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
Credit Card
5 of 5
आरबीआई के नए नियमों के मुताबिक 1 जुलाई से मर्चेंट को ग्राहकों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़े डाटा को डिलीट करना है। कार्ड टोकनाइजेशन सिस्टम आने के बाद आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़ी एक्चुअल डिटेल्स मर्चेंट के पास नहीं जाएगी। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00