लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Mutual Fund SIP: रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी होगी सुरक्षित, 10 हजार के निवेश पर मिल सकते हैं 31.4 करोड़

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Tue, 16 Aug 2022 12:33 PM IST
Mutual Fund SIP
1 of 5
विज्ञापन
Mutual Fund SIP For Long Term: अक्सर देखने को मिलता है कि लोगों के पास अच्छी फाइनेंशियल नॉलेज न हो पाने के कारण वो अपने रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को आर्थिक रूप से सुरक्षित नहीं कर पाते। ऐसे में जीवन के इस पड़ाव पर उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी अपने रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को सुरक्षित करके आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन जीने की चाह रखते हैं। ऐसे में आपको स्मार्ट ढंग से निवेश करना चाहिए। इसी कड़ी में आज हम आपको लॉन्ग टर्म म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप 10 हजार रुपये महीना निवेश करके मैच्योरिटी के समय पूरे 31.4 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं। बीते सालो में म्यूचुअल फंड निवेश को लेकर लोगों के बीच क्रेज काफी बढ़ा है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से - 
Mutual Fund SIP
2 of 5
इसके लिए आपको एक अच्छे म्यूचुअल फंड एसआईपी का चुनाव करके उसमें हर महीने दस हजार रुपये का निवेश पूरे 40 सालों तक करना है। निवेश करते समय आपको इस बात की उम्मीद करनी होगी कि आपकी इन्वेस्टमेंट पर हर साल 15 प्रतिशत का अनुमानित रिटर्न मिलता रहे।
विज्ञापन
Mutual Fund SIP
3 of 5
यानी अगर आप हर महीने 10 हजार रुपये का निवेश पूरे 40 सालों तक करते हैं। इसके अलावा अगर आपके निवेश पर हर साल 15 प्रतिशत का अनुमानित रिटर्न मिलता है। इस स्थिति में 40 सालों के बाद मैच्योरिटी के समय आप पूरे 31.4 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर सकेंगे। 
Mutual Fund SIP
4 of 5
इन पैसों से आप अपने रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन जी सकेंगे। इसके अलावा इन पैसों की मदद से आप अपनी बेटा बेटी की शादी, उनकी पढ़ाई-लिखाई या भविष्य से जुड़े दूसरी जरूरी प्रयोजनों को पूरा कर सकेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन
Mutual Fund SIP
5 of 5
डिस्कलेमर: म्यूचुअल फंड में निवेश किया गए पैसे बाजार जोखिमों के अधीन आते हैं। इसमें निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें। अगर आप बिना जानकारी के म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। इस स्थिति में आपको एक बड़े घाटे का सामना करना पड़ सकता है। म्यूचुअल फंड में किए गए निवेश पर मिलने वाला रिटर्न बाजार के व्यवहार द्वारा तय होता है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00